2019 DC Avanti दिखाई दी टेस्टिंग के दौरान; BS6, ABS, एयरबैग्स के साथ जल्द होगी लाँन्च

एक्सटीरियर में फ़िलहाल है परिवर्तन की दरकार

अगर आपसे पूछा जाये कि भारत की पहली स्पोर्ट्सकार कौनसी है तो शायद आप जवाब न दे पाये. वैसे इसका जवाब है DC Avanti. इसके लाँन्च के समय तो काफी धूमधड़ाका हुआ था पर बाद में सब पानी के झाग की तरह नीचे बैठ गया. अब तो न इस कार की सेल्स परफॉरमेंस के बारे में पता है न ही इसके किसी अपडेट के बारे में. इधर जांचने पर DC Design की ऑफिशियल वेबसाइट भी निष्क्रिय मिली. इसलिये ये बताना नामुमकिन है कि Avanti अब भी बिक्री हेतु उपलब्ध है या नहीं.

फिलहाल ताज़ा खबर ये है कि DC Avanti को एक टेम्पररी रजिस्ट्रेशन प्लेट के साथ हाल ही में बैंगलोर के आउटर एरिया बिदादी में देखा गया है. ये कार automotive enthusiast अक्षय नंदकुमार की नजरों से बच न सकी. हालाँकि इसकी एक्सटीरियर डिजाईन में कोई चेंज नहीं है लेकिन अंदर काफी ज्यादा चीजें होना संभावित है.

Avanti की कीमत Rs 40 lakhs है पर इसमें एयरबैग्स न होना काफी आश्चर्यजनक है. इसका मतलब है कि अप्रैल 2019 के बाद इसकी सेल्स बंद हो गई है क्योंकि इस अवधि के मॉडल्स को एयरबैग, ABS, स्पीड अलर्ट सिस्टम, फ्रंट पैसेंजर सीटबेल्ट वार्निंग से लैस होना अनिवार्य है.

2019 DC Avanti sportscar

अब जो प्रोटोटाइप हम देख रहे हैं शायद वो अनिवार्य सेफ्टी फीचर्स से लैस इसका अपग्रेडेड वर्जन हो जो अनिवार्य सेफ्टी फीचर्स व BS6 compliant इंजन से लैस हो. अगर DC Design इसे कंटीन्यू रखना चाहते हैं तो उन्हें इसे क्रेश टेस्ट नॉर्म्स के अनुकूल बनाना ही होगा जो अक्टूबर 2019 से प्रभाव में आयेंगे.

2016 में इस कंपनी को प्रसिद्ध भारतीय ऑटोमोटिव डिजाईनर, दिलीप छाबरिया ने स्थापित किया था. उन्होंने ये भी बताया कि तीन वर्षों से वे इसमें एयरबैग्स लाने की कोशिश में लगे हैं. हालाँकि अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है. Avanti को Renault Sport के 2.0-liter four-cylinder turbo-petrol इंजन से पॉवर किया गया है.

ये भी संभावित है कि DC नया इंजन सप्लायर भी चुन सकते हैं. हालाँकि ये सेफ्टी अपडेट्स की डेडलाइन पार कर चुके हैं लेकिन उम्मीद है कि अप्रैल 2020 से पहले ये BS-VI की डेडलाइन पा लेंगे.

2019 DC Avanti sportscar

DC Avanti का mid-mounted four-cylinder turbo पेट्रोल यूनिट 250 hp व 340 Nm of torque डिलीवर करता है. इसका 6-speed मेन्युअल ट्रांसमिशन भी Renault से सोर्स है और रियर वील को ड्राइव करती है.

DC Avanti काफी लो-वॉल्यूम प्रोडक्शन कार है. वैसे ये रेगुलेटरी अपग्रेड्स इसकी कीमत में काफी इजाफा करने वाले है. तो अब ये सवाल उठाना भी लाजिमी ही है कि क्या DC इस देसी स्पोर्ट्सकार का प्रोडक्शन जारी रखेंगे??