क्या 2019 Hyundai Elantra में होंगे global spec जैसे जबर्दस्त फीचर्स?

भारत में टेस्टिंग के दौरान देखी गई Hyundai Elantra के अपडेट्स और stance काफी दिलकश है.

हर नई चीज में गजब का आकर्षण होता है और फिर अगर वो गाड़ी हो तो कहने ही क्या! अब 2019 Hyundai Elantra को ही ले लीजिये. भारत में इसकी लाँन्च डेट का कोई अता-पता नहीं है. कयास है कि ये 2019 के मिड में लाँन्च हो सकती है पर जबसे इस luxury sedan के spyshots आये हैं फैंस की उत्सुकता आसमान छू रही है. Automotive enthusiast Vinod Kumar ने टेस्ट के दौरान Gudalur, Tamil Nadu में ये शॉट्स लिए.

इसके aggressive stance और updates के क्या कहने. आप इसकी sharply sloping roofline पर तो नजर डालिये जो boot तक बढ़ी हुई है. इससे इसे coupe जैसे stance को आकर्षक लुक मिला है. US में तो ये साल के शुरू में ही लाँन्च हो चुकी है.

इसके नये फीचर्स में आगे की ओर triangular LED headlamps, cascading grille और sculpted front bumper तो कमाल के हैं. अगर आप पीछे का मुआयना करेंगे तो आपको निराश नहीं होना पड़ेगा. क्योंकि इसकी boot lid ज्यादा बढ़ी हुई है, tail lamp की डिज़ाइन मोहक है और नये LED signature lamps की तो कोई सानी नहीं है. इसके 16” alloy wheels भी देखने लायक है.

उम्मीद है कि आप इसमें एक नया steering wheel, AC controls और Apple CarPlay व Android Auto से लैस 8.0” touchscreen infotainment system भी पायेंगे. वैसे ये सब top of the line Elantra में ही होंगे. Lower trims में आपको दूसरे Hyundai मॉडल्स की तरह 7.0” unit ही मिलेगी.

अगर आप global spec 2019 Hyundai Elantra के नये सेफ्टी फीचर्स देखेंगे तो आपकी आँखें खुली रह जायेगी. क्योंकि इसमें है- आटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, forward collision warning, blind spot monitor, lane departure warning और active lane control जैसे विशिष्ट फीचर्स. इसकी खूबियों की कोई सीमा ही नहीं है. इसमें आपको मिलेंगे-pedestrian detection system, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट के साथ rear view camera और Safe Exit Assist नामक एक बिलकुल नया फीचर जो उतरते समय पैसेंजर को किसी संभावित खतरे के लिए अलर्ट करता है. India-spec Elantra को कितने फीचर्स से नवाजा जायेगा,ये अभी निश्चित रूप से किसी को भी पता नहीं है.

2019 Hyundai Elantra को 2.0 liter पेट्रोल इंजन से पॉवर किया गया है जो 150 hp power और 191 Nm torque ऑफर करता है. 1.6 lite rडीजल इंजन 126 hp power और 260 Nm torqueडिलीवर करता है. दोनों ही इंजन्स 6 speed manual और automatic gearbox से लैस है. इसकी कीमत Rs 13.7 से 20 lakhs तक होने की आशा है. Toyota Corolla, Skoda Octavia और आगामी Honda Civic इसे टक्कर देने के लिए मुस्तैद है.