तैयार हो जाइये 2019 Mahindra Jeeto के प्राइवेट यूज के लिए – जल्द आ रहा है facelift

टेस्टिंग के दौरान देखी गई ये किफायती और फ्यूल एफिशिएंट मिनीवैन.

Mahindra Jeeto मिनी वैन तो आपको याद ही होगी! हाँ वही जो 2017 में लाँन्च हुई थी और इसे लम्बी दूरी के लिए सुविधाजनक वाहन के रूप में पेश किया गया था. अब खास बात ये है कि जल्द ही इसका नया वर्जन आने वाला है. विश्वस्त सूत्रों ने इसे टेस्टिंग के दौरान देखा है. हालाँकि बड़े शानदार तरीके से इसे camouflage किया गया था पर कुछ आकर्षण ऐसे होते हैं जो नजरों को धोखा नहीं दे सकते.

Jeeto मिनीवैन का प्लेटफार्म हूबहू Jeeto Minitruck जैसा है जो कि एक sub-1 tonne load carrier है. लाँन्च के समय ये मिनी वैन दो body types, hardtop व semi-hard top के रूप में पेश की गई और तीनों कलर आप्शन- Diamond White, Ultramarine Blue व Sunrise Red काफी शानदार हैं.

लगता है Mahindra Jeeto Minivan का facelift वर्जन लाने की तैयारी में हैं. अब अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि इसमें मात्र कुछ cosmetic changes और अतिरिक्त फीचर्स ही होंगे या कंपनी BS-VI compliant इंजन की टेस्टिंग कर रही है. वैसे सभी कि पता ही है कि अप्रेल 2020 से BS-VI नॉर्म्स तो लागू हो रहे है तो इस बात की प्रबल संभावना है कि इसी विषय में टेस्टिंग चल रही है.

Jeeto मिनीवैन को single cylinder 625cc water cooled डीजल इंजन से पॉवर किया गया है जो कि 16hp व 38 Nm of torque डिलीवर करता है. ऑफिशियली तो इसमें ड्राईवर सहित 4 or 5 सवारी ही बैठ सकती है पर पर कुछ शातिर टैक्सी ऑपरेटर्स इसमें एक्स्ट्रा सीट्स लगाकर 6-7 लोगों को बिठा लेते हैं.

भारतीय गवर्नमेंट जल्दी ही quadricycles को अलाऊ करेगी और इन मिनीवैन्स को केवल private use के लिए बेचा जायेगा. वर्तमान में तो ये व्हीकल्स yellow number plate के साथ केवल कमर्शियल इस्तेमाल में प्रयुक्त होते हैं. अब से इन पर आप सफेद नंबर प्लेट भी देख पायेंगे.

वर्तमान में इस मिनीवैन को Tata Iris कड़ी टक्कर दे रही है. Bajaj Qute को भी तगड़े प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा रहा है.