2019 Bajaj Pulsar 125 vs Honda CB Shine 125 में मुकाबला जोरदार; कौन बनेगा सरताज

New Bajaj Pulsar 125 में आपके पास होंगे regular व Neon कलर थीम्स के विकल्प

Bajaj Pulsar 125 की चर्चा तबसे जोरों पर हैं जब ये एक्सपोर्ट मार्केट में LS (Light Sport) के रूप में लाँन्च हुई. ज्यादातर भारतीयों को उम्मीद थी कि हूबहू यही LS डिजाईन वाली 125 cc Pulsar भारत में भी लाँन्च होगी लेकिन Bajaj ने इस नई बाइक की डिजाईन हूबहू regular Pulsar जैसी रखी है.

इसकी डिजाईन देखते हुए ये कहने में कोई संकोच नहीं है कि इस दिग्गज का इरादा 125 cc segment में Honda के प्रसिद्ध शाहकार CB Shine SP को पटखनी देने का है. भारत में Bajaj Pulsar 125 का टारगेट युवा शहरी कस्टमर्स न होकर वो बंदे हैं जिन्हें फ्यूल बचाने का खयाल है.

तो अब देखना है Pulsar family का ये नया शाहकार Honda CB Shine कैसे कस्टमर्स के दिलों पर अपना राज स्थापित करता है. Bajaj का 124.38 cc air-cooled इंजन 11.83 bhp जेनेरेट करता है जबकि Honda का 124.73 cc air-cooled यूनिट 10.16 bhp ही देता है. Pulsar 125 का वजन 139 kg है तो CB Shine SP का कर्ब वेट 123 kg है. दोनों ही कम्यूटर्स 5-speed gearbox से लैस है. Specs sheet, video credit – Youtube channel MRD.

चाहे फ्यूल टैंक क्षमता की बात हो या (1 liter more at 11.5 liter), डाइमेंशन की, रियर सस्पेंशन की (आर्डिनरी यूनिट्स के बजाय Nitrox gas charged shock absorbers), बैटरी की (12V 4 AH against 12V 3 AH) या कीमत का फर्क हो (INR 81,990 against INR 86,248 – ऑन रोड) new Pulsar की परफॉरमेंस अपने राइवल से कहीं बढ़ी-चढ़ी है.

Pulsar के दूसरे सभी मॉडल्स की तरह ये भी single-channel ABS से लैस फ्रंट डिस्क ब्रेक व lift-mitigation system सहित रियर ड्रम ब्रेक से लैस है.

अगले साल तक BS-VI emission प्रभावी होने पर Bajaj Pulsar 125 में carburetor भी रहेगा जिससे इसे electronic fuel injection system की ओर स्विच किया जा सकेगा. Pulsar 150 की तरह ही इसके शानदार फीचर्स की वजह से इसकी कीमत काफी उपयुक्त लग रही है.

ऐसा नहीं है कि 125 cc segment में इससे पहले Bajaj ने हाथ नहीं आजमाये. उन्होंने न सिर्फ Discover, Platina, Wind जैसे शाहकार लाँन्च किये बल्कि सफलता भी पाई. लेकिन इस बार कंपनी ने लंबी रेस के मद्देनजर अपना सबसे शक्तिशाली ब्रांड मार्केट में उतारा है. अब देखना ये कि कस्टमर्स Pulsar 125 की कीमत को कितनी वरीयता देते हैं.

Bajaj Auto के प्रेसीडेंट; सारंग कनाडे ने Pulsar 125cc के आगमन पर खुसी जताते हुए इसे स्टाइल, परफॉरमेंस, थ्रिल की मलिका बताते हुए स्पोर्टी कस्टमर्स की पहली पसंद बताते हुए किफायती भी बताया. Neon डिस्क ब्रेक वेरियेंट के लिए आपको Rs 66,618 खर्च करने होंगे.