2019 Vespa, Aprilia scooters की कीमतें बढ़ी – दुबारा ये होना फिर संभावित

अभी देखिये नई प्राइस लिस्ट; BS-VI implementation के बाद कीमतें फिर बढ़ेगी

Image – Nikhil Paradkar

Piaggio India ने लो-वॉल्यूम प्रीमियम ऑटोमेटिक स्कूटर सेगमेंट में Vespa व Aprilia की बदौलत खास मुकाम बना लिया है. इस फेस्टिवल सीजन में कंपनी ने इनकी कीमत बढ़ाने का इरादा किया है.

भारत में Vespa की सेल्स तो संतोषजनक है ही पर इस दूसरे इटालियन ब्रांड ने खुद को 125 cc automatic scooter segment में SR 125 व  Storm 125 के दम पर खासा साबित कर दिया है.

Vespa portfolio में INR 1,034 व 2,742 तक का इजाफा होगा और Aprilia स्कूटर्स के लिए भी आप INR 1,674 की वृद्धि के लिए तैयार रहें. त्यौहारों के सीजन में आने वाली ऑफर्स की बाढ़ में Vespa ने INR 10,000 के बेनिफिट की पेशकश की है. इस पैकेज में पहले साल का INR 4,000 तक का मुफ्त इंश्योरेंस, INR 6,000 तक का Paytm cashback, एक साल तक का फ्री लेबर चार्ज, 5 साल की मुफ्त वारंटी और फ्री रोड-साइड असिस्टेंस शामिल है.

Vespa Aprilia old price vs new

retro classic Vespa व sporty Aprilia – दोनों का ही कलेवर बिल्कुल अलग-अलग है. इस तरह इनका कस्टमर बेस भी अलग है. इन्हें महाराष्ट्र स्थित Piaggio India के बारामती प्लांट पर मेन्युफेक्चर किया जाता है.

वैसे धीरे-धीरे स्कूटर के 125 cc sub-segment की मांग बढती जा रही है. शहरी क्षेत्रों में भी इनके प्रति रुझान बढ़ा है.

Aprilia को सुपरबाइक्स की ब्रांड इमेज के चलते बेहद फायदा हो रहा है. Aprilia SR रेंज ऑफ़ स्कूटर्स की snazzy कलर थीम के साथ ही इसकी यूनिक स्टाइलिंग, बड़े वील्स, जबर्दस्त एक्विपमेंट्स अपने सेगमेंट में लाजवाब हैं.

Vespa व Aprilia भारतीय टू वीलर इंडस्ट्री में काफी ख्याति अर्जित कर चुके हैं. यहाँ तक कि मंदी की मार का भी इन पर ज्यादा असर नहीं हुआ है. हाँ; ये जरूर हो सकता है कि आगामी BS-VI emission norms के चलते इनकी कीमतें फिर बढे और ये इनके लिए चुनौती बनें.

ऑटोमेटिक स्कूटर सेगमेंट में धूम मचाने के बाद Aprilia का इरादा भारत में compact displacement sportsbikes लाँन्च करने का है लेकिन शायद ये योजना कुछ विलम्ब से शुरू हो क्योंकि कंपनी पहले ही प्रयास में इसकी सफलता की उम्मीद पाले हुए हैं.