Honda City BS6 हुई लाँन्च, बढ़ी हुई कीमत की खबर

पेश है Honda City BS6 की नई कीमतों की लिस्ट

Image for reference

अब ये बात किसी के लिए भी नई नहीं है कि BS 6 emission norms 1 अप्रैल 2020 से लागू होने वाले हैं. जैसे-जैसे ये डेडलाइन निकट आ रही है; सभी OEMs अपनी BS4 इन्वेंटरी को खाली करने और BS6 मॉडल्स को तैयार करने की कवायद में लगे हैं. फिलहाल तो फैंस ने Honda की BS6 पेट्रोल City के आगमन में पलक-पांवड़े बिछा रखे हैं. ट्रिम के अनुसार कीमत में Rs 10 – 15K की बढ़ोतरी तो लाजिमी ही है.

entry-level SV MT trim की कीमत में Rs 10K की व V CVT and VX MT ट्रिम में 16K की बढ़ोतरी हुई है. आगामी City को भी 1.5 litre 4 cylinder iVTEC इंजन से पॉवर किया गया है जो 119 hp डिलीवर करने में सक्षम है. अब कीमत में इतनी मामूली बढ़ोतरी होने से ये तो स्पष्ट है कि कार में किसी तरह का कोई अपडेट नहीं किया गया है.

Honda ने अपने 1.5 litre iDTEC डीजल मोटर व 1.2 litre पेट्रोल इंजन को अपग्रेड करने का निश्चय किया है. 1.5 litre motor तो Jazz से लेकर City तक में मौजूद है. Amaze, WR-V व Jazz में आपको छोटा पेट्रोल इंजन मिलेगा. इन्हें अप्रैल 2020 तक अपग्रेड कर लिया जायेगा.

Honda City BS6 prices

वैसे अभी भारत में Honda के ‘अच्छे दिन’ नहीं चल रहे हैं. पहले कंपनी का विचार यहाँ HR-V SUV लाँन्च करने का था पर मार्केट की खस्ता हालत देखते हुए इसे टरका दिया गया है. खबरें तो यहाँ तक है कि इसने नॉएडा स्थित अपनी फैक्ट्री को बंद करने का फैसला किया है.

current-gen City यहाँ 2014 से बिक रही है और इसे 2017 में फेसलिफ्ट किया गया था. इसका कड़ा मुकाबला Hyundai Verna व Maruti Ciaz से है. हर महीने तीनों के बाच नंबर वन का ताज पहनने की होड़ चलती है.

फिलहाल Honda थाईलैंड में 25 नवंबर को 5th generation City अनवेळ करने वाले हैं. भारत में इसका आगमन अगले साल होगा. आपको इसमें डीजल मोटर व माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ CVT option मिलेगी. VW Vento, Skoda Rapid व Toyota Yaris तो City के चिर प्रतिद्वन्दी है ही.