2020 Hyundai Creta टचस्क्रीन पर मिलेगा 360 view – इसके कई फीचर्स हैं बिल्कुल न्यू

अगले साल Auto Expo में हो सकती है डेब्यू

भारतीय ऑटोइंडस्ट्री की मंदी ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. सभी इसकी मार से त्रस्त है. पर हाँ, mid-sized SUV सेगमेंट में दो नई-नवेली – Hector व Seltos खासे झंडे गाड़ रही है.

अब तक जिस सेगमेंट पर Hyundai Creta का राज चलता था वही अब दौड़ में काफी पिछड़ गई है. बस इसी खामी को दूर करने के लिए  Hyundai अब नेक्स्ट जेनेरेशन Creta को लाने की तैयारी कर रही है. हाल ही में इसे Auto Home website द्वारा कंपनी प्लांट के निकट ही देखा गया है.

चाइना में लिए गये नये स्पाई शॉट्स में आप इसके इंटीरियर देखकर हैरान रह जायेंगे. New Creta के डैशबोर्ड से लेकर इसका Apple CarPlay व Android Auto से लैस बड़ा-सा वर्टिकल टचस्क्रीन इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम लाजवाब है.

डैशबोर्ड पर बटन नहीं है. Tesla से प्रेरित इस टचस्क्रीन पर जबर्दस्त फंक्शंस मिलेंगे. gear lever की खूबसूरती भी बेमिसाल है. Drive mode knob व instrument panel भी लाजवाब है.

सबसे शानदार फीचर 360 surround view है जो कि हमने Kia Seltos व MG Hector में भी देखा है. वौइस् इनेबल्ड फंक्शन के लिए इंटरनेट eSIM card भी मौजूद है. 2020 Auto Expo में इसका डेब्यू संभावित है. ये फरवरी 2020 में NCR में होगा.

Venue के नक्शेकदम पर next generation Creta में भी शानदार फीचर्स होंगे. इसके mechanicals संभवतः Kia Seltos जैसे होंगे. इसमें 1.4 liter पेट्रोल, 1.5 liter पेट्रोल व 1.5 liter डीजल इंजन होना संभावित है. BS6 compliant होने के साथ ही इसकी ट्रांसमिशन आप्शन में manual, IVT, AT व DCT होंगे.

इसका मुकाबला Kia Seltos, Tata Harrier, MG Hector, 2020 Mahindra XUV500, Nissan Kicks, Maruti S-Cross से रहेगा. कीमत कुछ ज्यादा होना तो लाजिमी ही है.