2020 Hyundai i20 की मिली झलक; sunroof देखकर मन हो गया गद्गद

hatchback के प्रोटोटाइप में दिखा इसका खास अंदाज; क्या Baleno को दे पायेगी मात

10 साल पहले एक premium hatchback ने भारतीय बाजार में कदम रखा था और वो रातोंरात लोकप्रियता के शिखर पर पहुँच गई थी. हाँ जी, सही पहचाना आपने! हम Hyundai i20 की ही बात कर रहे हैं. इस साल के अंत तक या नये साल की शुरुआत में आप इसकी third generation से रूबरू हो जायेंगे जो Maruti Baleno को कड़ी चुनौती देने में समर्थ है.

next gen Hyundai i20 के प्रोटोटाइप्स को कई देशों में टेस्ट किया जा रहा है. RHD test mule का एक स्पाई शॉट यूरोप की रोड पर लिया गया है. हालाँकि ये camouflage में है पर हम इसके तीखे नयन-नक्श का जायजा तो ले ही सकते हैं.

2020 Hyundai i20 की accentuated edges वाली hexagonal grille तो कमाल की है. साथ ही peeled back हेडलैंप, triangular foglight enclosures व slit for secondary airdam भी काबिलेगौर है. करेंट कार की ही तरह इसका स्टांस काफी डायनामिक है. सबसे खास चेंज देखने को मिला है सनरूफ में!!

2020 Hyundai i20

Hyundai ने प्रोटोटाइप का rear fascia खूबसूरती से छिपाने की कोशिश की है. इससे जाहिर होता है कि जो चेंज किये गये हैं वो काफी नफीस है. अगर हमें इसमें Venue की हूबहू कुछ चीजें देखने को मिले तो आश्चर्य नहीं होना चाहिये.

मल्टीपल एयरबैग्स, ABS, EBD, ESP, BlueLink इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम  सहित ये लिस्ट काफी लंबी होने वाली है.

हो सकता है हालिया platform भी अपडेट किया जाये. इसमें 1.2-liter naturally aspirated पेट्रोल व 1.4-liter डीजल इंजन्स को यथावत रखा जायेगा. हो सकता है Venue का 1.0-liter GDI turbocharged पेट्रोल मोटर इसमें जगह पा जाये.

भारत में इसका सीधा मुकाबला Toyota Glanza, Maruti Baleno, Honda Jazz, VW Polo, व आगामी Tata Altroz से रहेगा. वहीँ ग्लोबल लेवल पर इसकी टक्कर Renault Clio, Toyota Yaris, VW Polo, Ford Fiesta, से रहेगी.