2020 Royal Enfield Classic होगी BS6 इंजन से लैस; LED lights, vibrations, exhaust जैसे फीचर्स उड़ा देंगे होश

पर अभी 2020 तक करना होगा इंतजार

Image – Powerdrift

भले ही मार्केट में ये अफवाह गर्म है कि Royal Enfield की सेल्स बुरे दौर से गुजर रही है पर कंपनी इन बातों से तनिक भी विचलित नहीं हैं. वे अपने पूरे लाइनअप को नये प्लेटफार्म व नये इंजन से अपडेट करने के मिशन में लगे हैं. आगामी 3 सालों में कंपनी का इरादा 12 ऐसी नई बाइक्स लाँन्च करना है जो न्यू जेनेरेशन पर बेस्ड होगी.

हाल ही में नई Royal Enfield Classic 350 or 500 का देखा जाना; चर्चा का बिंदु बना हुआ है. एकाएक देखने पर तो ये हूबहू RE की Classic series जैसी नजर आती है पर जैसे ही हमें पास जाने पर red no plate दिखाई दी तो ये सुनिश्चित हो गया कि ये तो न्यू जेनेरेशन Classic बाइक्स है.

सबसे पहला चेंज तो आपको exhaust design में दिखाई देगा. करेंट मॉडल के रियर सस्पेंशन में ये angular overlap में स्थित है वहीँ अब इसका rounded edge थोडा छोटा कर दिया गया है. इसकी LED taillight भी अब chrome bezel में स्थित है और एक गोल-से बैरल जैसे स्ट्रक्चर में encase की गई है.

Rear nitrox suspension की बदौलत रियर शॉक एब्सोर्बर भी ज्यादा संतुलित लग रहा है. वैसे हो सकता है ये एक टेम्पररी व्यवस्था ही ही क्योंकि अभी RE केवल new gen chassis की आप्शन की टेस्टिंग ही कर रहे हैं. swingarm को फिर से डिजाईन करने से इसका स्ट्रक्चर ज्यादा चौड़ा लग रहा है.

अब आपको रियर डिस्क वील राइट पर स्थित मिलेगी और इसका ये भी अर्थ हुआ कि chain setup अब लेफ्ट की ओर होगा. ये अभी वाले सेटअप के बिलकुल विपरीत है. kick-start दिखाई नहीं दे रहा है इसलिए ऐसा लगता है कि UCE engine को रीडिजाईन किया गया है. उम्मीद है कि ये BS6 emission norms से लैस होगा. सीट्स भी नई है.

तो अब आपकी चहेती Royal Enfield Classic 350 व 500 में न सिर्फ पार्ट्स व इंजन ही नये हैं बल्कि chassis भी नया है. और सबसे सुखद तो इसके vibrations होंगे. माइलेज व टॉप स्पीड भी बढ़ी हुई होने की सूचना है. एक लम्बे समय से बहुत से फैंस refined व vibration free Royal Enfield 350 की उम्मीद लगाये बैठे हैं; शायद अब वो आस पूरी होने का समय आ गया है.

क्योंकि अब Jawa motorcycles दस्तक दे ही चुके हैं तो RE को भी जल्दी ही अपनी अपडेटेड बाइक्स लाँन्च कर देनी चाहिये. इनका अनुमानित लाँन्च 2020 में है.