1 दिन – 90,000 ट्रैफिक वॉयलेशन के मामले – ऐसे रिकॉर्ड कायम कर कहाँ जा रहे हैं हम!!

चेन्नई में व्यवस्था हो रही थी बदहाल; 64 CCTV cameras ने दिखाया अपना कमाल

पहले ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों को देखने-पकड़ने के लिये ट्रैफिक पुलिस को बाकायदा स्पॉट पर चुस्त और तैनात रहना पड़ता था पर अब CCTV कैमरा होने से काम बेहद आसान हो गया है. इस सुविधा का लाभ लेते हुए चेन्नई स्थित थिरुमंगलम के अन्ना नगर की गलियों, शांति कॉलोनी, जवाहरलाल नेहरु रोड व Roundtana पर 64 कैमरा लगाये गये.

अब होना क्या था. एक जगह बैठकर ट्रैफिक पुलिस नजारे देख रही थी कि कब, कौन, कितनी आसानी से ट्रैफिक रूल्स की धज्जियाँ उड़ा रहा है.

Hyundai Motors India Foundation – HMIF ने अपनी Corporate Social Responsibility को समझते हुए Rs 3.5 crore खर्च करते हुए ये कैमरा लगवाये. इस प्रोजेक्ट के तहत चेन्नई के इस इलाके को प्रथम ‘Traffic Regulation Observed Zone’ (TROZ) का ख़िताब मिला है. इन उपलब्ध करवाये गये एक्विपमेंट्स में Automatic Number Plate Recognition –ANPR व Red Light Violation Detectors RLVD भी शामिल है.

traffic cameras

इस सिस्टम की बदौलत एक ही दिन में ट्रैफिक वोयलेशन के 90,000 मामले प्रकाश में आये. Anna Nagar Roundtana के पास स्थित कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग की जा रही थी.

वॉयलेशन अलग-अलग प्रकार का था जैसे किसी ने स्टॉप लाइन को पार कर लिया, किसी ने हेलमेट नहीं पहना था तो किसी का गति पर नियंत्रण नहीं था. किसी ने सिग्नल जम्प किया तो किसी ने लेन! कोई रॉंग साइड में था तो किसी की नंबर प्लेट डिफेक्टिव थी.

ये सिस्टम National Informatics Center software से लिंक हुआ है इसलिए चालान सीधे आफेंडर के घर पहुँचता है. इन वॉयलेटर्स को 24 घंटे के अंदर फाइन पे करना अनिवार्य होगा. अगर अपराध गंभीर है तो उन्हें कोर्ट  में पेश होकर वाहन से सम्बन्धित सभी डाक्यूमेंट्स जमा करवाने होंगे.

उम्मीद है ये ट्रिक अब दूसरे क्षेत्रों में भी अपनाई जायेगी. चेन्नई के एक ही एरिया में अपार सफलता मिलने के बाद ये मांग की जा रही है कि इसे देशभर में लागू कर देना चाहिये.

इसे अपनी Corporate Social Responsibility समझते हुए दूसरे ऑटोमेकर्स को भी CCTV कैमरा इंस्टाल करने का काम अपने जिम्मे लेना चाहिये. शायद इसी से देश की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था सही दिशा में आ सके. इससे न केवल रोड यूजर्स अनुशासित होंगे बल्कि आये दिन होने वाली दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा.