मॉडिफिकेशन के दीवानों के लिए नया तोहफा – Bajaj Avenger बनी Harley Davidson

असली न मिली तो जुगाड़ ही सही.

भारत में ऐसे बहुत-से युवा हैं जो Harley-Davidson के जबर्दस्त दीवाने है पर जरूरी तो नहीं कि सभी इसे अफोर्ड भी कर पायें. बाइक मॉडिफिकेशन उनके सपने सच करने का बेहतर विकल्प है. बाइक्स और कार्स के साथ हम ऐसे एक्सपेरिमेंट्स पहले भी देख चुके हैं और अभी हाल ही में एक Delhi-based bike modifier ने तो कमाल ही कर दिखाया.

उसने Bajaj Avenger 220 को जिस ख़ूबसूरती से Harley-Davidson motorcycle में बदला; देखने वालों के मुंह से अनायास ही ‘वाह’ निकल गया. उसने जो smooth finishing और perfectly synced components वाला काम किया है वो काबिले गौर है.

मॉडिफिकेशन में बेहद उम्दा तरीके से cosmetic changes किया गये हैं पर इंजन और दूसरे key mechanics से बिलकुल छेड़छाड़ नहीं की है. चलिए हम इसे आगे से देखना शुरू करते हैं – इसका रीडिजाईन किया हुआ circular headlamp HID bulb से लैस है जो रात में बेहद आकर्षक लगता है. इसके sculpted fuel tank, beefed up telescopic front forks आपको पसंद आयेंगे इसमें कोई शक नहीं है. दोनों ही वील्स को red coloured alloy wheels से रिप्लेस किया गया है जिस पर stylish blade design भी है.

पिछले वील्स में लगे है 240mm के भारीभरकम टायर्स और front wheels पर इनका साइज़ है- 170mm. इन giant tyres ने इसे Harley का लुक देने में कोई कसर बाकी नही रखी है. दोनों ही वील्स में लगे disc brakes ने इसकी खूबसूरती कई गुना बढ़ा दी है. हालाँकि केवल एक फ्रंट disc ही functional है.

इसे प्रीमियम लुक देने के लिए ignition को लेफ्ट साइड में सेटल किया गया है. Avenger में आपको मिलती है twin-seating जिसे single piece saddle में बदलकर इसे हूबहू Harley design बनाने की सफल कोशिश की गई है. Taillights की खूबसूरती से आँखे हटाना नामुमकिन है.

Muscular metallic engine covers को दोनों ओर इस कलाकारी से इस्तेमाल किया गया है कि इसकी इंजन डिजाईन Harley की V-twin जैसी ही लगे. Finishing इतनी सफाई से की गई है कि एकाएक कोई भी इसके मॉडिफाइड होने की बात नहीं जान सकता. इसके two dual exhaust tips की तारीफ किये बिना रहा ही नहीं जा सकता जो इस बाइक के powerful look को कई गुना बढ़ा देता है. इसका एक dual exhaust tips हाथी का दांत है मतलब कि केवल एक ही काम करता है दूसरा दिखावे का है.

एक्सपर्ट्स से पूछे तो वे हमेशा मॉडिफिकेशन को आभासी बताकर आलोचना ही करते हैं पर कुछ भी कहिये हमें तो ये Modified Avengerबहुत आकर्षक लगी.खामियाँ तो है. Extra cladding की वजह से इंजन cooling प्रभावित हो सकती है. बड़े wheels, tyres और added weight की वजह से बाइक के balance और manoeuvrability पे भी प्रभाव पड़ेगा. इन पेचीदा कारणों से आपको legal trouble भी हो सकती है क्योंकि लॉ इसकी अनुमति नहीं देता.पर हम इन बाइक मोडीफायर्स की मेहनत और जज्बे को सलाम करते हैं.वे बेहद क्रिएटिविटी के तहत इस काम को अंजाम देते हैं.