Bajaj Chetak Chic Electric scooter का नाम हुआ रजिस्टर्ड – Ather को देगा टक्कर

16 अक्टूबर को 'Hamara Kal' नामक Bajaj के स्पेशल लाँन्च इवेंट में कीजिये शिरकत

Bajaj’s electric scooter on test.

आगामी Bajaj electric scooter अब किसी परिचय का मोहताज नहीं है. इसके टेस्ट म्युल को कई बार camouflage में देखा जा चुका है. और तो और इसके ब्रांड नेम Urbanite को आधिकारिक स्वीकृति भी मिल चुकी है. इसी Urbanite नाम के अंतर्गत Bajaj नये स्कूटर्स की पूरी रेंज लाँन्च करेंगे.

save-the-date mailer के रूप में हम इस आगामी शाहकार के बारे में Bajaj से प्राप्त पहली ऑफिशियल कम्युनिकेशन आपकी खिदमत में पेश कर रहे हैं. आपने अपने बचपन में जिंगल सुना तो होगा – ‘हमारा कल, हमारा आज – बुलंद भारत की बुलंद तस्वीर – हमारा बजाज’. इस प्रोडक्ट में zero emission powertrain वाली खासियत को दर्शाते हुए ‘Hamara Kal’ नाम से इसकी ब्रांडिंग की जा रही है.

16 अक्टूबर को आयोजित होने वाले इस इवेंट के मुख्य अतिथि श्री नितिन गडकरी होंगे. NITI Aayog के CEO, अमिताभ कांत गेस्ट ऑफ़ ऑनर होंगे. इन दोनों को ये सम्मान देने के पीछे कारण है कि ये दोनों ही भारत में प्रदूषण कम करने और electrification of transportation के हिमायती है.

Bajaj Chetak Chic Electric

इस इनवाईट की टैगलाइन आपको काफी आकर्षक लगेगी. “We wrote history. Now we write the future”. पुराने समय में स्कूटर मेंयुफेक्चरर के रूप में Bajaj की तूती बोलती थी. इसलिए इसके पास्ट को शानदार बताया गया है और भविष्य spiritual successor की ओर संकेत कर रहा है.

Ather 450 को कड़ी टक्कर देने वाले इस प्रोडक्ट के नाम का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है. पर एक लीक्ड डॉक्यूमेंट की मानें तो इसे Chetak Chic Electric के नाम से रजिस्टर्ड करवाया गया है. एक समय Chetak ने  Bajaj को सफलता के शीर्ष पर पहुँचाया था तो हो सकता है Bajaj इसी Chetak Chic Electric नाम से इतिहास दोहराना चाहते हो.

मार्केट में Ather Energy व Revolt Intellicorp जैसे दिग्गजों के होते हुए भी Bajaj इलेक्ट्रिक टू वीलर सेगमेंट में सफलता के प्रति विश्वस्त है. 2019 के अंत तक ये शाहकार आपसे रूबरू होने के लिए बेकरार है.

Bajaj के कुछ स्कूटर प्रोटोटाइप्स ऐसे silencers से भी लैस है जो IC-engined version होने का संकेत देते हैं पर पूरी बात तो लाँन्च वाले दिन ही पता चलेगी. हालाँकि इस electric powertrain की तकनीकी विशेताएँ तो पर्दे में ही हैं पर हम अनुमान लगा सकते हैं कि ये BLDC, lithium-ion battery pack, sophisticated power electronics व connectivity suite से युक्त होगा.

Bajaj का प्रमुख लक्ष्य मेन्युफेक्चरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के साथ ही vendor base व good level of scale बढ़ाना रहेगा. इन सबकी बदौलत हम इसके किफायती होने का भी अनुमान लगा सकते हैं.