Bajaj CT 100 BS6 नजर आई नई स्टाइल के साथ – फीचर्स, स्पेक्स व कीमत पर अंकुश है खास बात

new Bajaj CT100 BS6 में है e-carburettor; जिससे कीमत के साथ emissions पर भी रहेगा अंकुश बेमिसाल

Image – Ride Tassel / YouTube

Bajaj CT 100 का नाम आते ही सबकी जेहन में इसका किफायती होना सबसे पहले कौंधता है. ये 100 व 110cc formats में उपलब्ध है और इसे देश की सबसे फ्यूल एफिशियेंट बाइक का दर्जा मिला हुआ है. लोगों ने तो इसकी तारीफ में कसीदे काढते हुए इसे “100 kilometres to the litre” तक का ख़िताब भी दे दिया है.

हाल ही में इसका BS6-compliant version बिना किसी camouflage के Bajaj फेसिलिटी पर देखा गया है. ये लाँन्च होने के लिए बिल्कुल तैयार है. 2020 Bajaj CT 100 में आपको BS4 मॉडल की तुलना में मामूली चेंज ही मिलेंगे. सबसे पहले तो आपको सिल्वर backing की जगह blacked-out styling मिलेगी. भारतीय बाइक सेगमेंट में अब ये चलन काफी पुराना हो चुका है. इसका bend-pipe काफी चौड़ा है क्योंकि इसमें आपको extra catalytic converter मिलेगा. नीचे आप YouTube channel Ride Tassel का विस्तृत विडियो देख सकते हैं जिसमें सारे चेंजेज पर चर्चा की गई है.

आगामी BS6 emission standards के मद्देनजर इस बाइक में आपको इंजन से सम्बंधित चेंजेज तो मिलेंगे ही. इसके अलावा इसमें एक oxygen sensor, two catalytic converters, एक e-carburettor व revised EVAP (Evaporative Emission Control System) यूनिट भी मौजूद है.

Bajaj CT100 BS6 के 102cc air-cooled single-cylinder इंजन के आउटपुट फिगर्स लगभग समान ही है. ये 7.7bhp व 8Nm of torque डिलीवर करने में सक्षम है. ये इंजन 4-speed transmission से लैस है. वैसे तो नये CT 100 BS6-compliant को निर्मित करने में नया फ्यूल-इंजेक्शन सिस्टम लगता लेकिन Bajaj ने युक्ति निकालते हुए electronically-operated carburettor में पेट्रोल व एयर (in terms of combustion efficiency) को मिक्स करके Electronic Control Unit (ECU) का निर्माण किया जो अलग-अलग राइडिंग कंडीशन में प्रभावी है. इस मेथड की वजह से BS6 मॉडल भी equivalent fuel-injected version की तुलना में किफायती ही रहेगा.

Bajaj CT100 BS6 vs BS4 specs

Bajaj CT100 BS6 vs BS4 emissions.

BS6 Bajaj CT100 में आपको Kick Start (KS) व Electric Start (ES) फोर्मट्स – दोनों मिलेंगे. फिलहाल BS4 CT100 KS वेरियेंट की कीमत Rs 32,000 व ES वेरियेंट की कीमत Rs 41,000 है. और तो और round-headlamp CT100 B वेरियेंट तो आपको महज Rs 32,000 में मिल जायेगा. अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि ये  BS6 portfolio में भी मिलेगा.

BS6 मॉडल की कीमत बढ़ना तो लाजिमी ही है लेकिन फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम की जगह e-carburettor के चयन से कीमतों पर अंकुश तो रहेगा ही. उम्मीद है आपको महज Rs 2,000-4,000 ही ज्यादा खर्च करने पड़े. बाकी डीलरशिप व लोकेशन पर भी निर्भर है.