रहस्य से उठा पर्दा; Bajaj electric scooter हुआ रूबरू; Urbanite brand तले होगा लाँन्च

Urbanite है Bajaj का नया sub-brand; जिसके तले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पायेंगे नई पहचान

जबसे पुणे की सडकों पर एक स्कूटर प्रोटोटाइप को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है तभी से अफवाहों का बाजार गर्म है कि Bajaj Auto ने फिर से पेट्रोल स्कूटर सेगमेंट में प्रवेश कर लिया है. हालाँकि इस साल के शुरुआत में Bajaj ने एक प्रेस कांफ्रेंस में एक नये ब्रांड Urbanite के नाम से अपने पुनरागमन की घोषणा की थी.

वैसे कयास ये भी था कि ये टेस्ट म्युल Bajaj इलेक्ट्रिक स्कूटर है. स्पाई फोटोज में एग्जॉस्ट सिस्टम नजर आने की वजह से इसे इलेक्ट्रिक न मानकर पेट्रोल स्कूटर माना जा रहा था.

पर अब सब संदेहों से पर्दा उठ चुका है. शुक्रिया करना होगा हमारे ऑटोमोटिव एन्थुजियास्ट अजीत मेथ्यु जॉर्ज का जिन्होंने ये कन्फर्म कर दिया कि ये Bajaj का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर ही है. आप इसका स्पाई वीडियो नीचे देख सकते हैं.

इस वीडियो के बारे में अजीत का कहना है कि – आगामी Bajaj Urbanite के नाम तले “First +electric #motorcycle from @Bajajauto टेस्टिंग के लिये निकला! #EV से zero emission vehicle होने की उम्मीद है. Sleek, sporting nice lights, smooth running! #ebike #ElectricVehicles #motorbike.”

हालाँकि अभी तक Bajaj की ओर से कोई कन्फर्मेशन नहीं आया है. पर प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार इस नये EV में Tesla like features होंगे. इसमें eSIM embedded internet tech होने की भी प्रबल संभावना है. जिससे यूजर स्मार्टफोन एप के द्वारा अपने स्कूटर पर पूरी निगरानी रख सकेंगे. स्कूटर की लोकेशन से लेकर बची हुई बैटरी, फुल चार्जिंग का टाइम जैसी तमाम बातें एक क्लिक पर सामने होंगी.

इसे एक इलेक्ट्रिक मोटर से चार्ज किया जायेगा जिसकी रेंज 80 kms होगी. इसमें ड्राइव मोड्स भी हो सकते हैं जो जरूरत के अनुसार पॉवर डिलीवर करें. लाँन्च होने के बाद इसका सीधा मुकाबला Ather 340, 450 से होगा जिनकी कीमत Rs 1.1 lakh से  Rs 1.25 lakh तक है.

Bajaj Auto Limited ने स्वयं को बाइक मेकर्स बताते हुए स्कूटर सेगमेंट से दूरी बनाये रखने की बात कही थी. उनका लक्ष्य ग्लोबल बाइक ब्रांड बनना है.

Bajaj Auto three wheeled rickshaw व नई Qute quadricycle के इलेक्ट्रिक वर्जन पर भी काफी मेहनत कर रहे हैं. इन सबका लाँन्च Urbanite brand के अंतर्गत होना संभावित है.  Bajaj Urbanite Unit को मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने के लिये प्रोमोट किया गया है जिसके हेड Mr. Sumeet Narang है. उन्हें अमित नंदी असिस्ट कर रहे हैं जो कि 2019 के लिये Probiking Business Unit के हेड हैं.

ये खबर भी काफी चर्चा में है कि भारतीय गवर्नमेंट 1 अप्रैल 2025 तक under 150 cc के सभी पेट्रोल पावर्ड टूवीलर्स को बैन करने वाली है. केवल इलेक्ट्रिक टूवीलर्स ही बिक्री हेतु उपलब्ध रहेंगे. इसी के मद्देनजर electric tech पर तेजी से काम हो रहा है.

Hero Motocorp पहले से ही Ather Energy के साथ इस क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं. उन्होंने इसमें Rs 205 crores का निवेश किया है. Tork Motors ने हाल ही में ex Yamaha India VP सेल्स व मार्केटिंग को हायर किया है. TVS Motors भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर के निर्माण में लगे है. Emflux Motors ने मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक शोकेस की है. Mahindra व Honda तो पहले से ही अपना इलेक्ट्रिक डिविजन शुरू कर चुके हैं.