Bajaj ने Avenger 220 को ABS से लैस कर दूर की शिकायत

Single-channel ABS वाली ये बाइक डीलरशिप पर देखी गई.

आपको याद ही होगा कि Bajaj Avenger 220 ने आते ही मार्केट में सनसनी फैला दी थी. सफलता भी बेहिसाब मिली पर ABS की कमी तब भी खली और अब तो इस कमी को दूर करना अनिवार्य हो गया है. इसी मिशन के तहत bajaj लाये हैं Bajaj Avenger 220 ABS. हाल ही में इसे एक डीलर के यहाँ देखा गया है. हालाँकि सेल्स अभी कुछ दिनों बाद शुरू होगी.

चलिए अब स्पाईशॉट्स द्वारा जायजा लेते हैं कि इसमें कितने बदलाव किये गये हैं. front disc व rear drum को देखते ही ये खुलासा हो गया कि ये वर्जन single-channel ABS से लैस है जो कि हूबहू Bajaj Pulsar RS 200, KTM Duke 125, etc में भी लगा है.

इस rear wheel-mounted encoder को लगाने का प्रमुख उद्देश्य ये है कि ये पिछले वील को lifting से रोक सके. वैसे ज्ञात रहे कि इसके long-wheelbase low-slung cruiser ऐसी किसी भी दुर्घटना वाली स्थिति को रोकने में सक्षम है.

बेहतर कंट्रोल बनाये रखने के लिए फ्रंट वील के primary encoder से सिग्नल न मिलने की स्थिति में rear encoder ये भूमिका बखूबी निभाएगा. Avenger 220 एक single-channel unit है फिर भी इसमें ये जबर्दस्त सिस्टम है कि इसके पिछले वील में भी speed sensor दिया गया है.

इस दमदार अपडेटेड ब्रेकिंग सिस्टम के अलावा इसमें और ज्यादा अपग्रेड्स तो दिखाई नहीं दे रहे हैं. आप अब भी इनके Cruiser और Street avatars का आनंद ले सकते हैं.

Avenger 220 को 220 cc single-cylinder oil-cooled DTS-i इंजन से पॉवर किया गया है जो 19.03 PS व 17.5 Nm of torque डिलीवर करता है. Transmission 5-speed unit द्वारा सम्पादित होता है.

उम्मीद है कि इसकी कीमत में मामूली बढ़ोतरी होगी. non-ABS Cruise 220 की कीमत Rs 96,922 है. Bajaj Avenger 220 का मुकाबला UM Commando family of cruisers और Suzuki Intruder 150 से रहेगा.