Bajaj Pulsar AS 250 का होने वाला है आगाज़; क्या Hero Xpulse का निकट ही है अंजाम

Pulsar NS को भूल जाइये, इसकी नई स्टाइलिंग के गुण गाइये

Bajaj Pulsar ने हमेशा कस्टमर्स के दिलों पर राज किया है पर AS 150 व  AS 200 (AS stood for Adventure Sports) ही मात्र ऐसे मॉडल्स साबित हुए जिनसे न तो कस्टमर्स खुश हुए न ही कंपनी को संतुष्टि मिली. adventure tourer का आईडिया तो बेहद खास था पर परिणाम में जो प्रोडक्ट सामने आया वो लोगों के दिलों में पैठ नहीं बना सका. न तो ये full-fledged dual-purpose बाइक साबित हुई न ही typical Pulsar.

Pulsar AS series तो फ्लॉप शो साबित हो गई पर Rushlane को इस संदर्भ में एक खास खबर मिली है. जिसके अनुसार Bajaj Auto इस बिगड़ी हुई कंसेप्ट को ठीक करने की फ़िराक में हैं.

अपने आगामी नये अवतार में Bajaj Pulsar AS एक quarter-liter motorcycle होने के साथ ही एडवेंचर टूअरर के मानदंडों के अनुसार होगी. इस न्यू जेनेरेशन मॉडल की स्टाइल बिलकुल अलहदा व हटकर होगी.

Accessorised Bajaj Pulsar NS 200. Image – Surmek Lazim

ये वेरियेंट एक्सटेंशन न होकर एक मौलिक प्रोडक्ट होगा. इसकी ऑफरोडिंग को जबर्दस्त बनाने के लिये इसमें raised suspension के अलावा ड्यूल परपज टायर्स लगे होंगे. ये भी देखने वाली बात होगी कि Pulsar AS 250 में स्पोक वील्स होंगे या एलाय यूनिट्स?

इसमें KTM Duke 250 का हूबहू 250 cc liquid-cooled single-cylinder इंजन लगा होगा. लेकिन इसके इंजन व गियरबॉक्स एडवेंचर टूरिंग एप्लीकेशन के अनुसार होंगे. Duke में ये इंजन 30 hp व 24 Nm of torque डिलीवर करने में सक्षम है.

वैसे हमारा ये अनुमान लगाना सही होगा कि Bajaj Pulsar AS 250 फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट व रियर डिस्क ब्रेक्स, रियर लिफ्ट प्रोटेक्शन के साथ single-channel ABS, clip-on हैंडल बार, semi-fairing, LED हेड व टेल लाइट्स जैसे उम्दा फीचर्स से लैस होगी.

Accessorised Bajaj Pulsar NS 200. Image – Surmek Lazim

ऐसा नहीं है कि Hero ने कभी ऑफ रोड बाइक्स के फील्ड में हाथ आजमाने की कोशिश नहीं की. 150 cc इंजन वाली Impulse को कस्टमर्स ने नकार दिया. इसके बाद Hero Motocorp ने Xpulse 200 व 200T पेश की है. Xpulse के 18.4 hp व 17.1 Nm of torque वाले आँकड़े कस्टमर्स की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे.

उम्मीद करते हैं कि अपने शक्तिशाली इंजन व बेहतर off-road hardware की बदौलत new Bajaj Pulsar AS 250 फैंस की अपेक्षाओं पर खरी उतर पाये.