Bajaj Platina 110 H Gear का नया TVC video हुआ लाँन्च – गाड़ी पे ढाढ़ी की कोशिश न करें आप

Bajaj Platina 110 H Gear की कीमत में हुई वृद्धि; वैसे फीचर्स है बड़े दमदार

Bajaj motorcycle का एडवरटाईजमेंट्स पर खासा जोर रहता है इसी वजह से ये इसे पूरी शिद्दत से प्लान करते हैं. ये काफी अलग और चुटीले भी होते हैं. आपको old Pulsar का ‘Yes its a BOY’ or ‘Definitely Male’ तो याद ही होगा. Bajaj Dominar का ‘Haathi Mat Paalo’ भी कहाँ भूले हैं हम? Bajaj की मार्केटिंग टीम कुछ इस तरह से पॉइंट को हाईलाइट करती है कि ऑडियंस इसे भूल नहीं पाते.

हाल ही में Bajaj Auto की नई कम्यूटर बाइक– Platina H Gear का TVC काफी वायरल हो रहा है. प्रश्न के रूप में उछाली गई इसकी टैगलाइन  – Gaadi pey daadi banegi ki nahi? काफी सुर्खियाँ बटोर रही है.

इसमें आप गाड़ी पर ढाढ़ी बनते हुए देखेंगे. गाड़ी ऐसी मक्खन जैसी चलती है कि शेविंग करवाते समय बंदे को एक खरोंच तक नहीं आई. हेलमेट पहने हुए शेव करवाना भी काफी दिलचस्प दिख रहा है. भारत की रोड कंडीशंस तो सबको पता ही है. फिर भी इन हालात में Bajaj Platina H Gear कितनी स्मूद है; ये देखकर आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे.

Bajaj Platina 110 H Gear को आप standard Platina 110 का प्रीमियम वर्जन कह सकते हैं. इसमें आप पहली बार 5-speed gearbox से रूबरू होंगे. H Gear (fifth gear) की बदौलत ही आप हाईवे पर स्मूद राइड का आनंद ले सकेंगे. फ्यूल एफिशियेंसी तो बढ़ी ही है. ARAI test conditions द्वारा Platina 110 H Gear को 84 kmpl माइलेज के योग्य माना गया है. सामान्यतया माइलेज 70-75 kmpl ही रहती है.

Platina 110 H Gear फेदर टच गियर शिफ्ट मैकेनिज्म से युक्त है जो एक तरह से सिटी ट्रैफिक कंडीशन में seamless gearshifts की गारंटी है. अगर आप घंटों तक भी इसे लगातार चलायेंगे तो आपको बिल्कुल भी fatigue महसूस नहीं होगी. Platina ब्रांड तो वैसे भी कम्फर्ट का दूसरा नाम है और new Platina 110 H Gear के बारे में दावा है कि ये अब तक की सबसे बेहतरीन आरामदायक Platina है.

आप सिर्फ ये न मानें कि इसका गियर ही अलहदा है; आपको इसमें गियर पोजीशन इंडिकेटर से लैस अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी मिलेगा. अगर तेज स्पीड के दौरान राइडर ने गलत गियर लगा दिया है तो इसका gearshift guide गियर को शिफ्ट करने में मददगार रहेगा. Bajaj Platina 110 H Gear को 115 cc single-cylinder, air-cooled यूनिट से पॉवर किया गया है जो 8.5 hp @ 7,000 rpm व max torque of 9.81 Nm at 5,000 rpm जेनेरेट करता है.

स्टाइल के मामले में भी ये काफी बढ़ी-चढ़ी है. इसके फ्यूल टैंक पर 3D Platina logo शानदार लग रहा है. इसकी ड्यूल-टोन कलर स्कीम व ribbed pattern seat भी काबिलेगौर है. सेफ्टी फीचर्स में आपको mechanical CBS (combo-braking system) मिलेगा जो पिछला ब्रेक एंगेज होने पर भी आगे के ब्रेक पर ऑटोमेटिकली अप्लाई होते हैं.

अभी जून में ही लाँन्च की गई new Bajaj Platina 110 H Gear की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. drum brake की कीमत में Rs 499 का व disc brake वेरियेंट में Rs 998 का इजाफा हुआ है. इस तरह अब आपको ड्रम वेरियेंट के लिए Rs 53,875 व डिस्क ब्रेक वेरियेंट के लिए Rs 56,371 खर्च करने होंगे.

कीमत बढने के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है. शायद input costs बढना कारण रहा हो. Bajaj ने Pulsar 150 range, Pulsar 180F व 2019 Dominar 400 (UG) के कीमत में भी बढ़ोतरी की है. Bajaj ही नहीं दूसरे टूवीलर मेंयुफेक्चरर्स भी कीमत बढ़ाने की कवायद में लगे हैं.