Bajaj Triumph motorcycle के पहले प्रोटोटाइप की टेस्टिंग हुई स्टार्ट; 2022 में लाँन्च

UK स्थित Triumph headquarters पर खुद राजीव बजाज ने जाकर लिया जायजा; दोनों को अग्रीमेंट से रहेगा फायदा

Bajaj Triumph Avenger digital render

अगर आपको याद हो तो 2017 में Bajaj Auto व Triumph Motorcycles की पार्टनरशिप की बात काफी चर्चा में थी. दोनों ही पार्टीज के बीच औपचारिक रूप से कोई अग्रीमेंट साइन नहीं हुआ था. अब फैंस के लिए ये खुशखबरी है कि दोनों ही कम्पनियाँ इस मोड़ पर हैं.

इटली के मिलान में आयोजित EICMA 2019 में Triumph Motorcycles के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर; Steve Sargent व चीफ कमर्शियल ऑफिसर; Paul Stroud ने स्पष्ट किया कि भले ही अग्रीमेंट साइन होने में समय लगा हो पर इससे प्रोडक्ट डवलपमेंट प्रोसेस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. उन्होंने ये भी पुष्टि की – Triumph ने इस पार्टनरशिप के तहत प्रोटोटाइप्स की टेस्टिंग कर ली है.

इन पार्टनर्स का फोकस ग्लोबल मीडियम डिसप्लेसमेंट बाइक सेगमेंट (250 cc से  750 cc) पर रहेगा. फ़िलहाल भारत में इस सेगमेंट पर Royal Enfield का कब्ज़ा है.

Bajaj Triumph Avenger 400

Bajaj Triumph Avenger digital render

cruisers, adventure tourers, roadsters इत्यादि जैसे Multiple derivatives में एक ही इंजन प्लेटफार्म होने की उम्मीद है. भारत व दूसरे देशों में जहाँ Triumph का नेटवर्क है वहां इस प्रोडक्ट पर British badge लगा होगा और जहाँ Bajaj का नेटवर्क है वहां Triumph हस्तक्षेप नहीं करेंगे. Triumph के जिम्मे रीसर्च व डवलपमेंट का काम रहेगा तो Bajaj Auto मेन्युफेक्चरिंग के इंचार्ज रहेंगे.

Triumph के अधिकारीयों के अनुसार दोनों के बीच रॉयल्टी बेस्ड व्यवस्था है. कम्पनियों के पास अपने-अपने intellectual property rights रहेंगे.

Triumph Motorcycles ने पहले अपनी 250 cc बाइक लाने की कोशिश की थी पर लेकिन ये दूर की कौड़ी साबित हुआ. क्योंकि Bajaj की economies of scale व किफायत पर अच्छी पकड़ है तो Triumph को इस बार सफल होने की पूरी उम्मीद है.

वो दिन दूर नहीं जब Bajaj Auto व Triumph Motorcycles के बीच अग्रीमेंट साइन होने ही वाला है. इनका पहला संयुक्त प्रोडक्ट 2022 में लाँन्च होने की उम्मीद है.