Bajaj Urbanite डिस्क ब्रेक से लैस पेट्रोल स्कूटर जल्द होगा सामने; Honda Activa के ला देगा पसीने

कुछ महीनों बाद इलेक्ट्रिक वेरियेंट की सौगात; करेगी आपको हैरान

Ashish Ambekar / Rushlane Spylane.

Bajaj के CEO ने अनेकों बार IC-engined ऑटोमेटिक स्कूटर्स की बात सार्वजनिक रूप से नकारी लेकिन अब ये राज नहीं रहा कि ये शाहकार अब जल्द ही खुलेआम भारतीय सडकों पर दौड़ेगा. इसका Urbanite banner के अंतर्गत होना संभावित है. बहुत जल्द इसका इलेक्ट्रिक वेरियेंट भी आयेगा.

Bajaj Urbanite का जो पेट्रोल पॉवर वाला वर्जन आएगा वो इलेक्ट्रॉनिक फुल इंजेक्शन सिस्टम से लैस होगा. इसमें आपको BS-VI emission regulations भी शुरुआत से ही मिलेंगे.

स्पाई शॉट्स देखने से इसके front disc brake से लैस होने का खुलासा हुआ है. शानदार ब्रेकिंग परफॉरमेंस के मद्देनजर इसके ब्रेकिंग सिस्टम को single-channel ABS से लैस किया गया है.

इसकी retro-classic design आपको बेहद नफीस लगेगी. Vespa range, Yamaha Fascino, Honda Grazia से इसका कड़ा मुकाबला रहेगा. Urbanite का मुख्य कस्टमर बेस शहरी ही होगा. जैसा कि अभी ट्रेंड चल रहा है; Bajaj इस स्कूटर को कई नये कनेक्टिविटी फीचर्स, USB charging, LED हेडलैंप, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लैस करेंगे.

IC-engined scooter की भूमिका Bajaj को इस सेगमेंट में स्थापित करने की रहेगी. वैसे तो इसका मुकाबला Honda Activa से है पर क्योंकि प्रमुख फोकस तो इलेक्ट्रिक वेरियेंट ही है इसलिए Ather 540 से इसका संग्राम चलेगा. क्योंकि Bajaj इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में जल्द ही कदम जमाने के लिए उत्सुक है इसलिए अगले साल के शुरू में ही इसे मार्केट में लाने की पूरी तैयारी है.

Bajaj Urbanite electric scooter की निगाहें भारतीय सरकार द्वारा दी जाने वाली FAME-II subsidy scheme पर जमी हैं. इसकी इलेक्ट्रिक मोटर का पॉवर आउटपुट 10 hp होने के साथ ही 100 km रेंज वाली lithium-ion battery pack, smartphone integration व 80 kmph की टॉप स्पीड आपको इसका दीवाना बना देगी.

इस तरह अब इलेक्ट्रिक टू वीलर सेगमेंट के प्रसिद्ध होने के दिन ज्यादा दूर नहीं है.