बैंगलोर में लेडी सब इंस्पेक्टर चलायेंगी Royal Enfield Himalayan पेट्रोलिंग के दौरान

Royal Enfield व बैंगलोर पुलिस का संयुक्त अभियान - ‘We for Women’ खीचेंगे मनचलों के कान

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर देश में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. हाल ही में Bengaluru City Police ने Royal Enfield के साथ मिलकर महिलाओं की बाइक राइडिंग ब्रिगेड का गठन किया है जिसका नाम है – ‘We for Women’. इस टीम का उद्देश्य बैंगलोर को महिलाओं व बच्चों के लिए ज्यादा सुरक्षित बनाना है.

इस टीम की तैयारी की शुरुआत में 15 महिला Police Sub- Inspectors को राइडिंग की ट्रेनिंग दी गई जिन्हें बाइक चलाना पसंद है. अलग-अलग स्थितियों में कुशलता से बाइक चलाने के लिए ये ट्रेनिंग जरूरी थी.

इस तरह ये ट्रेन की हुई महिलाओं की राइडिंग टीम; महिलाओं की सुरक्षा के लिए पेट्रोलिंग पर रहेगी. आज भी परम्परागत समाज में बाइक चलाने में पुरुषों का वर्चस्व माना जाता है. इस मिशन से न केवल महिला सुरक्षा सुनिश्चित होगी बल्कि ये गलत धारणा भी बदल जायेगी.

Royal Enfield Himalayan women Police

आजकल ज्यादा से ज्यादा लडकियाँ पुलिस फ़ोर्स ज्वाइन कर रही है. उन्हें इस तरह सशक्त करना जरूरी है. फ़िलहाल ‘We for Women’ में 15 ही मेम्बर्स है लेकिन आगे ये टीम बढाई जायेगी. इस स्पेशल प्रोजेक्ट की लीडर; Divya Sara Thomas, IPS, DCP, City Armed Reserve Headquarters, बैंगलोर को बनाया गया है. उन्होंने इन 15 महिलाओं को प्रेरणा का स्तोत्र बताया.

इन 15 महिला ऑफिसर्स को दो दौर में ट्रेन किया गया. अक्टूबर में पहले फेज में इस टीम को Royal Enfield bikes से परिचित करवाया गया. दिसंबर व जनवरी में दूसरे फेज में इन ऑफिसर्स ने बैंगलोर की ट्रैफिक कंडीशन जानने के लिए सिटी में बाइक चलाई.

ये ट्रेनिंग Team Royal Enfield के साथ मिलकर अंजाम दी गई जिससे ऑफिसर्स का आत्मविश्वास काफी बढ़ा है. Nandi hills की ओर राइड भी रखी गई. इसे श्री भास्कर राव; IPS, Commissioner of Police बैंगलोर ने हरी झंडी दिखाई. इस इनौग्रल राइड में सीनियर ऑफिसर भी शामिल हुए.

वैसे तो कई ऑफिसर्स geared bikes का इस्तेमाल करती है लेकिन पहली बार पेट्रोलिंग टीम बनाने की ऐसी गंभीर कवायद हुई है. आने वाले समय में इस टीम के मेम्बर्स बढ़ेंगे और उम्मीद है कि देश के अन्य शहरों में भी ऐसे प्रभावी कदम उठाये जायेंगे.