CF Moto 650 MT adventure tourer आ रही है मचाने भारत में धमाल – क्या मिलेगा Mahavir Group का साथ?

कयास कई पर इसकी परफॉरमेंस पर शक नहीं.

विश्व का सबसे समृद्ध टू वीलर मार्केट होने के नाते भारत पर कई मेन्युफेक्चरर्स की निगाहें जमी हैं. चाइना बेस्ड CF Moto भी इसी दिशा में कदम बढ़ा रही है. CF Moto 250 NK street fighter को तो कुछ ही दिन पहले टेस्टिंग के दौरान देखा गया था और हाल ही में 650 MT adventure के स्पाईशॉट्स ने सबको चौंका दिया है.

अनुमान है कि टेस्टिंग की ये लोकेशन हैदराबाद ही है जहाँ इस चायनीज ब्रांड के लोकल होम होने का कयास है. हैदराबाद की Eider Motors की योजना CF Motor के प्रोडक्ट्स को CKD kits के रूप में असेम्बल करके बेचने की थी पर ऐसा प्रतीत होता है कि डीलर्स के साथ कोई लीगल ट्रबल होने से इस योजना पर फ़िलहाल विराम लग गया है.

ये अफवाहें भी जोरों पर है कि CF Moto को हैदराबाद में ही दूसरा पार्टनर मिल गया है. शायद ये वही Mahavir Group हो सकते हैं जिन्होंने हाल ही में भारत में Benelli को री लाँन्च किया है.

Mahavir के लिये तो ये एक अच्छा मौका है जिससे वो टू वीलर मार्केट में अपनी जड़े जमा सकते हैं. कंपनी की ये आशंका भी स्वाभाविक है कि Benelli व CF Moto products के बीच सेल्स प्रभावित न हो जाये पर उम्मीद है कि चायनीज अपने प्रोडक्ट की कीमत कम ही रखेंगे.

चलिये अब जरा CF Moto 650 MT पर भी चर्चा कर ली जाये. इस शाहकार को twin liquid-cooled इंजन से पॉवर किया गया है जो 6-speed gearbox से लैस है और 70 bhp व 62 Nm of torque उत्पादित करता है. 213 kg वजन वाली इस बाइक की टॉप स्पीड 170 kmph है.

इसके tall windscreen, LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, twin front discs, stepped seat, LED टर्न इंडिकेटर्स, knuckle guards जैसे फीचर्स काफी आकर्षक है. सस्पेंशन सिस्टम में आगे की ओर inverted telescopic fork व पीछे की ओर monoshock मौजूद है. इसके किफायती होने की उम्मीद इसलिए है कि ये 250-400 cc सेगमेंट के कस्टमर्स को अपनी शानदार परफॉरमेंस और जानदार फीचर्स के बल पर आकर्षित करने का मंसूबा पाले है.