मोडिफिकेशन की दुनिया में एक और प्रयास; Chevrolet Captiva को बनाया गया Rolls Royce Cullinan

खर्च आया Rs 2 लाख

मई 2018 में लाँन्च हुई Rolls Royce Cullinan, का शुमार विश्व की बेहतरीन SUVs में किया जाता है. भारत में आप Rs.6.95 crores अदा करके इसका मालिकाना हक़ ले सकते हैं जो हर किसी के वश की बात नहीं है. अब फैंस के लिये मोडिफिकेशन ही एकमात्र रास्ता बचता है. अब हैदराबाद के एक शख्स को ही लीजिये.

उसने वर्तमान में डिसकंटीन्यू की गई Chevrolet Captiva old gen को लिया और मॉडिफाई करके Rolls Royce Cullinan का रूप दे डाला. आप इसे हैदराबाद की सडकों पर चहलकदमी करते देख सकते हैं. हम तक ये तस्वीरें Fayyazmas Khan ने पहुंचाई है.

अब मोडिफिकेशन भी हमेशा तो कामयाब होता नहीं है. कभी-कभी ही ऐसा जादू होता है कि लोग दांतों तले अंगुली दबा लेते हैं. नहीं तो ज्यादातर ये लोगों के मजाक के पात्र या परेशानी का सबब बन जाते हैं. वैसे इस मोडिफिकेशन में Rs 2 lakhs का खर्च आया है.

चलिये अब हम इस Captiva converted to look like Cullinan का अवलोकन करते हैं. बाहर से इसका रूप परिवर्तन इसमें panels जोड़कर किया गया है. window line पर जो thick chrome stripe की बाउंड्री हूबहू original Cullinan जैसी अवश्य है पर इस चेंज के दौरान window की सही जगह मिसिंग है.

इसके रेगुलर डोर्स Cullinan के suicide doors जैसे बिल्कुल नहीं हैं. इसके after market alloy wheels, front end व front grille काफी हद तक Cullinan से मिलतेजुलते हैं. पर ये तय है कि bonnet देखकर आपको किसी भी तरह ‘Spirit of Ecstasy’ महसूस नहीं होगी. अब जहाँ headlamp design को हूबहू Cullinan जैसा रूप दिया वहीँ rounded fog lamps और bumper बेहद साधारण नजर आ रहे हैं.

इसके इंजन से छेड़छाड़ की हिमाकत नहीं की गई है. वैसे आपकी जानकारी के लिये हम बता दें कि original Cullinan को 6.75 liter, twin turbo, V12 पेट्रोल इंजन से पॉवर किया गया है जो 571 PS power at 5,000 rpm व 850 Nm torque at 1,600 rpm डिलीवर करता है. मात्र 5 सेकंड्स में आप 0 से 100 kmph का Acceleration हासिल कर सकते हैं. इसकी टॉप स्पीड 250 kmph है.