SuperSoco CUx इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लाँन्च; जानिये क्यों जुड़ा है इसके साथ Ducati का नाम

Top speed 45 kmph; कीमत है - Rs 2.05 lakhs

हाल ही में Ducati ने 45 kmph वाला पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लाँन्च करके सबको चौंका दिया है. SuperSoco Ducati CUx नामक ये शाहकार इस इटालियन स्पोर्ट्सबाइक जायंट व Vmoto (SuperSoco EV brand के ओनर) का सम्मिलित शाहकार है.

जबसे Ducati के CEO; Claudio Domenicali ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लाँन्च की घोषणा की है तभी से फैंस को इसका बेसब्री से इंतजार था.

SuperSoco CUx का Ducati के साथ जुड़ने का लक्ष्य ये है कि इनकी मार्केट में ब्रांड वेल्यू बढ़ सके. हालाँकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि इस को-ब्रांडिंग डील के पीछे Ducati का निर्णय सकारात्मक क्यों रहा. कुछ लोगों का मानना है कि शायद Ducati खुद को टेस्ट करना चाहते हैं कि EV landscape में उनकी ब्रांडिंग कितनी मजबूत है!

चलिये अब जरा SuperSoco CUx Ducati edition का जायजा ले लें. ये  MotoGP livery red-white कम्बीनेशन में बेहद कमाल लग रही है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिजाईन से लेकर LED हेड व टेल लाइट्स, फ्रंट एलाय वील्स, silver grab rail, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, apron-mounted HD कैमरा जैसे सभी फीचर्स बेमिसाल है.

इसमें आपको आगे की ओर एक telescopic fork व पीछे की ओर twin shock absorbers मिलेंगे. दोनों ही सिरों पर 180 mm disc की बदौलत ब्रेकिंग काफी आसान हो गई है. hub-mounted Bosch 1,300 W इलेक्ट्रिक मोटर को 30 Ah (60V) Li-ion battery से सपोर्ट किया गया है. CUx की रेंज 75 km है और इसकी बैटरी 4A चार्जर की मदद से 7-8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है.

इसके दूसरे फीचर्स में क्रूज कंट्रोल सिस्टम, सीट अनलॉक के लिये इलेक्ट्रिक रिमोट कंट्रोल, डेटा कलेक्शन व राइडिंग बिहेवियर ऐनालाइज करने के लिये processing system शामिल है. इसकी कीमत GBP 2,299 है जो भारतीय मुद्रा में लगभग Rs 2.05 lakhs है. वैसे Ducati अपने खुद के इलेक्ट्रिक टूवीलर प्रोडक्शन पर फोकस कर रहे हैं और ये एक उच्च क्षमतायुक्त बाइक होगी.