फ़ॉरनर biker ने Royal Enfield Himalayan के बारे में ये क्या कह दिया!

इस वीडियो में व्यक्त की गई राय Youtuber Motorcycle Adventures की व्यक्तिगत राय है.

Motorcycle Adventures यूट्यूब का एक प्रसिद्ध चैनल है जो पिछले 15 साल से विभिन्न बाइक्स के बारे में उपयोगी जानकारी दे रहा है. इसमें जो बाइकर है वो जर्मनी से है. वो विश्वभर में अलग-अलग देशों में जाते हैं. वहां बाइक्स से भ्रमण करते है और बताते है कि किस देश की रोड कंडीशन में कौनसी बाइक फिट रहेगी. भारत के लिए उन्होंने Royal Enfield Himalayan को सर्वश्रेष्ठ बताया है पर उन्होंने बेबाकी से इसके कुछ नकारात्मक बिंदु भी बताये हैं.

उन्होंने यहाँ दो बाइक्स चुनी. पहली- 2016 BS3 variant और दूसरी – 2017 BS3. बाइक को कैसे अच्छी कहें जब built quality बेहद खराब है. Vibrations सीमा से ज्यादा. Parts और bolts गिर रहे हैं, पेट्रोल टैंक का breathing pipe भी गिर गया है. Speedometer काम नहीं कर रहा है, paint फेड हो गया है. Horn wiring की क्वालिटी खराब होने से हॉर्न नही बज रहा है. Brake calipers अक्सर बदलवाने पड़ते है.

लम्बे राइडर्स के लिए seating position बेहद दुखदायी है. जब घुटने right angle पर हो, बैक सीधी हो तभी राइडिंग पोजीशन उम्दा कहलाती है. Himalayan में इस तरह की कोई समस्या नहीं है. Tank shape भी संतोषप्रद नहीं है. Tank की edge राइडर के घुटने को छू रही है और कभी-कभी तो ये इरिटेट करती है. आप बाइक को पैरों से होल्ड करते हैं और टैंक के कार्नर से आपका घुटना टच होता है. इसकी डिजाईन पर और मेहनत करके इसके फ्यूल टैंक को ज्यादा बड़ा बनाया जा सकता था. इससे बाइक पर बेहतर कंट्रोल रहता.

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु;

– Headlightके आगे जो metal accessories है वे बिलकुल व्यर्थ है.इन्हें हटाकर टैंक को ज्यादा बड़ा बनाना चाहिए
– Himalayan में 22 mm handlebar लगी है जो ऑफ रोड के लिए उपयुक्त नही है. ये कम से कम28 mmकी होनी चाहिए.
– Suspension USD ही होना चाहिए.
– Suspension fork ज्यादा thick होना चाहिए.
– Headlight के नीचे की beak व्यर्थ है. ये सिर्फ वजन बढ़ा रही है.
– Windscreen को अच्छा wind protection देने के लिहाज से और बेहतर बनाया जा सकता है.
– Crash guards अनुपयुक्त है. 2 point के बजाय 3 point crash bar ठीक रहेंगे.
– Seats कुछ ज्यादा ही सॉफ्ट है. इनमें भी सुधार होना चाहिए.

उन्होंने side stand indicator के बारे में भी ये कहा कि जब इसका switch राइडर को बताता है कि side stand नीचे है तो switch इंजन से तब कट ऑफ क्यों नहीं करता जब बाइकर फर्स्ट गियर में होने पर side stand को नहीं उठाता. अगर इसका setup कुछ यूं होता कि सेकंड को कट ऑफ करता जबकि बाइकर first gear के साथ side stand डाउन करे. इससे बाइकर को एक्सीडेंट का कोई खतरा न रहता. Royal Enfield ने अगर ये तकनीकी खामी यूरोप में की होती तो उनके विरुद्ध लीगल एक्शन लिया जा सकता था.