Goodyear AERO tyre concept की बदौलत अपनी कार को चाहे रोड पर दौड़ाइये या आकाश में उड़ाइये

सपने के हकीकत में बदलने की तैयारी

क्या आप भी शॉपिंग पर जाने के नाम से चहक उठते है और फिर बाजार में ट्रैफिक की रेलमपेल को याद करके ऑनलाइन शॉपिंग से ही काम चलाते हैं. पर अब ऐसा नहीं होगा. Goodyear AERO ने आपकी खिदमत में ऐसे बेजोड़ टायर्स पेश किये हैं जिससे आपकी कार आसमां की सैर भी कर सकेगी और जमीं भी चूम सकेगी. Geneva International Motor Show 2019 में इस कंसेप्ट को देखकर लोग झूम उठे.

Goodyear AERO concept tyre multimodal tilt-rotor कंसेप्ट पर बेस्ड है. इन two-in-one tyre की डिजाइन इस तरह की गई है कि ये autonomous व फ्लाइंग कार्स- दोनों में हो सकेगा. आज के बढ़ते ट्रैफिक का एकमात्र हल फ्लाइंग कार्स ही है. इसलिए Goodyear ने इस फील्ड में अपनी उर्जा और शक्ति लगाई जिसका ये सुखद परिणाम हमारे सामने आया है. Drivetrain की तरह काम करते हुए ये नार्मल कार की तरह रोड पर भी चल सकते हैं और propulsion system के तहत aircraft की तरह उड़ भी सकते हैं. यही वो टायर्स है जो हमारा फ्लाइंग कार का सपना साकार करेंगे.

Goodyear AERO concept टायर का बाहरी स्ट्रक्चर non-pneumatic है जो उस स्टैण्डर्ड टायर की तरह है जो रोड पर ड्राइविंग के समय shocks एब्जोर्ब कर लेता है. इसके spokes propeller की तरह डबल होकर इसे लिफ्ट करते है. तब Spokes तेज गति से रोटेट करते हैं. ये प्रक्रिया जेट इंजन्स में देखी जाती है. अंतर मात्र इतना है कि AERO में magnetic force का इस्तेमाल होता है.

Malfunction की स्थिति को रोकने के लिये Goodyear AERO concept टायर्स light-based, fibre optic sensors से लैस है जो रोड की कंडीशन को भली प्रकार से भाँप लेते हैं. किसी भी समस्या के आने पर पायलट या ड्राईवर को स्थिति बिगड़ने से पहले ही सूचना मिल जाएगी. ये दमदार टायर्स Artificial Intelligence से लैस है जो प्रोग्रेस को मॉनिटर कर सकते हैं, इन्फ्रास्ट्रक्चर नोड्स के साथ कम्युनिकेशन कर सकते हैं, संभावित खतरे को पहचान सकते हैं और सर्वश्रेष्ठ सुझाव भी दे सकते हैं.

ये जरूरी तो नहीं कि बहुत जल्दी ये टायर्स आपकी पहुँच में आ जाये पर Goodyear AERO ने हमें एक रास्ता दिखाया है कि इस तरह की अत्याधुनिक तकनीक संभव है. ये सपना नहीं आने वाली हकीकत है.