Honda Accord पर दिखा ओसामा बिन लादेन का स्टीकर; कैसे पागलपन पार करता है हद

केरल पुलिस ने धर दबोचा पैसेंजर, Honda Accord व कार ओनर; अब आपको भी रहना होगा सजग

Honda Accord Bin Laden

एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते आतंकवाद से निपटने के लिये ये हर नागरिक का कर्तव्य है कि वो सजग रहे. कुछ भी संदेहास्पद दिखते ही पुलिस को सूचित करें. हाल ही में श्रीलंका में हुए हादसे के बाद सर्वत्र आशंकित माहौल है. इसी दरम्यान एक शख्स तो Honda Accord car पर ओसामा बिन लादेन का स्टीकर लगाये केरल में घूम रहा था.

उसी कार के इर्दगिर्द चल रही कार में बैठे एक जिम्मेदार नागरिक को ये नागवार गुजरा. उन्होंने ओसामा के स्टीकर वाली उस Honda Accord की तस्वीरें ली और पुलिस को सूचित कर दिया. केरल पुलिस तुरंत हरकत में आई और उस आपत्तिजनक स्टीकर वाली कार को जब्त कर लिया.

अब ऐसे आतंकवादी का स्टीकर लगा होगा तो संदेह पनपना तो स्वाभाविक है वो भी तब; जबकि साउथ इंडिया में टेरर अटैक होने की इंटेलिजेंस रिपोर्ट आ रही है. कार का रजिस्ट्रेशन नंबर वेस्ट बंगाल का होने से संदेह और गहरा गया है?

पुलिस ने कार जब्त करने के साथ ही पैसेंजर्स को भी गिरफ्तार कर लिया. हालाँकि बाद में वे जमानत पर छूट गये. उनका कहना था कि कार को शादी में प्रयोग करने के लिये किराये पर लिया गया है. उन्हें और पूछताछ के लिये तैयार रहने के लिये कहा गया.

जांच के बाद पुलिस को Pallimukku निवासी कार के ओनर के बारे में पता लगा. उसने एक साल पहले कार के बंगाल से खरीदे जाने की बात कही.  NOC पेंडिंग होने की वजह से कार का नियमित इस्तेमाल नहीं होता. उसने हाल ही में ओसामा का स्टीकर खुद पेस्ट करने की बात भी कबूली.

पुलिस मामले पर निगाहें जमाये हुए हैं कि इस मामले में ओनर, पैसेंजर व कार किसी टेरर प्लान का हिस्सा तो नहीं है.

कार्स पर स्टीकर व ग्राफिक्स लगाना कोई अनहोनी बात नहीं है पर उस पर क्या कंटेंट लिखा है इस बारे में सजगता जरूरी है. किसी भी ऐसे मैसेज; जिससे किसी की भावना को ठेस पहुंचे या वो आपत्तिजनक हो; उसे अवॉयड करना ही बेहतर होगा. संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित किये गये अन्तर्राष्ट्रीय आतंकवादी ओसामा बिन लादेन का स्टीकर लगाना तो बर्दाश्त के बाहर है.