Harley Davidson का नया अंदाज; इलेक्ट्रिक बाइक LiveWire का होगा आगाज

अनुमानित कीमत $29,799 (approx. Rs 21 L).

विश्वप्रसिद्ध Harley Davidson अब अपनी सफलता की सूची में एक नया अध्याय जोड़ने की तैयारी कर रहे हैं. वे बहुत जल्द एक इलेक्ट्रिक बाइक को लाँन्च करने वाले हैं. इसका शुभ नाम होगा- Harley Davidson LiveWire जिसकी कीमत $29,799 (approx. Rs 21 lakhs) है.

अगर आप इसकी तुलना दूसरी इलेक्ट्रिक बाइक्स से करने की हिमाकत कर रहे हैं तो ये सरासर नाइंसाफी होगी क्योंकि ये बेहद नफीस व दमदार होगी. बेशुबहा Zero electric motorcycle से भी उम्दा जिसे Tesla of motorcycles के ख़िताब से नवाजा गया है और जिसकी कीमत $10,000 है.

अब आप HD LiveWire की संभावित कीमत से इसकी बेहतरी अंक सकते हैं. इसकी जितनी कीमत है उसमें तो एक इलेक्ट्रिक कार आ जाये. अब new Hyundai Kona इलेक्ट्रिक SUV को ही ले लीजिये जिसकी कीमत $30,000 है. Harley Davidson LiveWire की रेंज 177 kms है. Zero electric bike सिटी में 359 kms डिलीवर करती है. वहीँ Hyundai Kona 450 kms डिलीवर करती है.

LiveWire 0-100 kmph मात्र 3.5 seconds में हासिल करने की क्षमता रखती है. अपने ही ब्रांड की ये अब तक की सबसे तेज बाइक है. अगर आप इसकी साउंड के बारे में जानना चाहते हैं तो हम स्पष्ट कर दें कि इसमें exhaust note नहीं है. इस बाबत Harley Davidson का खयाल है कि LiveWire acceleration के समय एक नया signature साउंड सुनाई देगा.

इसका नया अद्भुत HD Connect system तो आपको मुग्ध कर देगा. ये LiveWire का सारा डेटा ट्रैक करके स्मार्टफोन पर ओनर को Harley Davidson app के द्वारा डिलीवर कर देगा.

सबसे पहले इसकी डिलीवरी US में अगस्त 2019 से शुरू होगी. इसके बाद अन्य देशों में इसका अनावरण किया जायेगा. भारत में इसके लाँन्च की अभी कोई सूचना नहीं है. इस बाइक को लेकर कंपनी की काफी महत्वाकांक्षी योजनायें हैं. इसी तरह की 100 नई high impact बाइक्स भी कंपनी की योजना में शामिल है.