Hero Splendor ने चमकाई कंपनी की किस्मत; अक्टूबर 19 में 13 L सेल्स हासिल की

Hero Splendor व HF Deluxe बनी कमाऊ पूत; हरिद्वार स्थित प्लांट पर हो रहा प्रोडक्शन भरपूर

Hero HF Deluxe

भारतीय ऑटोमोटिव सेक्टर में एक ओर जहाँ मंदी की वजह से सेल्स फर्श पर थी वहीँ त्यौहारों के सीजन में यही अर्श पर पहुँच गई है. Hero MotoCorp ने भी – Splendor व HF Deluxe की बदौलत अब तक की सबसे ज्यादा सेल्स दर्ज करवाई है.

Hero ने पिछले महीने इन दोनों बाइक्स की 9 lakh यूनिट्स बेचीं. इस रिकॉर्ड रीटेल सेल्स की वजह से इन्वेंटरी लगभग खाली है और आगे मार्केट डिमांड के अनुसार यूनिट्स डिस्पैच की जायेगी.

भारत की अग्रणी टू वीलर निर्माता Hero MotoCorp के लिए ये दीपावली बेहद सफल रही. अक्टूबर में 12.84 lakh यूनिट्स की रीटेल सेल्स दर्ज हुई.

Hero Splendor sales

Hero Splendor

अब जहाँ रीटेल सेल्स में बढ़ोतरी हुई वहीँ होलसेल सेल्स में 16.3% की गिरावट दर्ज हुई. अक्टूबर 18 में जहाँ 7,16,059 यूनिट्स की सेल्स हुई थी वहीँ इस साल अक्टूबर में 5,99,248 यूनिट्स ही बिक पाई है.

स्कूटर सेल्स को 50,000 यूनिट्स तक ले जाने में 125cc segment की अहम भूमिका रही है. उत्तर प्रदेश व छत्तीसगढ़ में इस त्यौहारों के सीजन में सेल्स 15% तक बढ़ी है.

200cc बाइक में Xpulse व Xtreme के साथ-साथ Pleasure Plus का सेल्स वॉल्यूम स्कूटर सेगमेंट में बढ़ा है. वैसे कस्टमर्स को आकर्षित करने में कैश डिस्काउंट व बेनेफिट्स की भी खास भूमिका रही है.

Hero MotoCorp की पहली उपलब्धि तो रिकॉर्ड सेल्स दर्ज करवाना रही और दूसरी उपलब्धि – इनके हरिद्वार स्थित प्लांट ने 2.5 crore यूनिट्स के प्रोडक्शन का आँकड़ा छू लिया. इस मंजिल को हासिल करने में 11 साल लगे. इसी प्लांट से HF Deluxe i3S, Splendor+, Splendor iSmart 110, Passion Pro व Passion 110 निर्मित होकर मार्केट में आती है. इस प्लांट की क्षमता रोजाना 9,500 व्हीकल उत्पादित करने की है.

इस हरिद्वार फेसिलिटी में 4,500 sq meters में विश्व का सबसे बड़ा ग्रीन रूफ फैला है. इसके प्रोडक्शन की खासियत है – 1.95MW solar power, zero liquid discharge और एक झील है जो वर्षा के पानी को इकठ्ठा करके बनाई गई है. Hero MotoCorp के दूसरे प्लांट्स गुरुग्राम, हरियाणा के धारूहेडा, राजस्थान के नीमराणा और गुजरात के हलोल में स्थित है. इनके एक-एक प्लांट बांग्लादेश व कोलम्बिया में भी है.