100kms रेंज वाली Hero Splendor hybrid electric हुई आपकी खिदमत में पेश; ये DIY उड़ा देगी आपके होश

Hero Splendor petrol का हाइब्रिड में बदलने का सफर; देखिये इस वीडियो की नजर

Hero MotoCorp ने तो अभी तक हाइब्रिड बाइक लाँन्च नहीं की पर भारत में ऐसे दिग्गज लोग मौजूद है जो किसी भी तरह के जुगाड़ में कोई गुरेज नहीं करते. ऐसे ही एक enthusiast ने nifty customizations व आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए हाइब्रिड बाइक ईजाद कर दी. इससे संबंधित वीडियो को YouTube channel Creative Science द्वारा अपलोड किया गया है जिसमें इस बाइक के निर्माण की पूरी प्रक्रिया वर्णित है.

इस मॉडिफाइड बाइक को पेट्रोल व इलेक्ट्रिक पॉवर दोनों से ही चलाया जा सकता है. इस कस्टमाईजेशन प्रोजेक्ट में जो बाइक इस्तेमाल हुई है वो Hero Splendour Pro है. सबसे ज्यादा चेंज पिछले हिस्से व सीट के नीचे किया गया है.

पिछले स्टॉक वील की जगह नये आफ्टरमार्केट 17-inch वील ने ले ली है जो कि BLDC hub motor, ड्रम ब्रेक यूनिट व chain sprocket के साथ प्रीइंस्टाल किया गया है. ये वील काफी चौड़ा है. रियर fork को भी Honda Shine से रीप्लेस किया गया है.

इस कस्टमाईजेशन में सबसे कठिन काम बैटरी का इंस्टालेशन था. स्टॉक सीट तो बिल्कुल नदारद है. frame को मॉडिफाई करके वहां बैटरी रख दी गई है.

Stock rear suspension को बैटरी फिट करने के उद्देश्य से एक लंबी-सी यूनिट के साथ रीप्लेस कर दिया गया है. इसमें 72v, 30 amp lithium-ion battery का इस्तेमाल किया गया है जो एक बार चार्ज होने पर 90-100 km तक चलती है. सुरक्षा के लिहाज से बैटरी को एक स्टील बॉक्स में एनकेस किया गया है.

Stock air filter को हटाकर इलेक्ट्रिक इंजन के कंट्रोलर को इंस्टाल किया गया है. इसकी जगह अब बाइक में आफ्टरमार्केट इलेक्ट्रिक इंजन इनस्टॉल किया गया है. आगे की ओर एक अलग-से on/off switch लगाया गया है. इसमें आपको thumb throttle भी मिलेगा और बची हुई बैटरी वोल्टेज का डिस्प्ले भी होगा.

इसका एक खास फीचर ये है कि जब पेट्रोल इंजन चलेगा तब इसकी lithium-ion battery ऑटोमेटिकली रीचार्ज हो जायेगी. इससे बाइक की रेंज में इजाफा होगा. सीट पर भी कारीगरी दिखाई गई है और इसमें बैटरी पूरी तरह छिप गई है. पूरा प्रोजेक्ट बेहद सफलता से पूरा किया गया है. इसीलिए ये पहचानना मुश्किल है कि ये ये हाइब्रिड इलेक्ट्रिक बाइक है.