Hyundai सब्सक्रिप्शन ओनरशिप प्लान; शानदार विकल्प अब आपके द्वार

क्या सचमुच EMI schemes से भी बेहतर है ये प्लान

Hyundai India ने Revv के साथ एग्रीमेंट साइन करके भारत में एक नई सेवा प्रारंभ की है. जिसके तहत कस्टमर्स Hyundai portfolio की कार्स को सब्सक्रिप्शन बेस्ड ओनरशिप मॉडल के अनुसार इस्तेमाल कर सकेंगे. इस प्लान को short व long – दो टर्म्स में बांटा गया है. इसके फायदे हैं कि आपको न डाउन पेमेंट करना होगा, ना इंश्योरेंस, ना मेंटेनेंस देना होगा व डिमांड डिलिवरी की निश्चितता रहेगी. कस्टमर्स के लिये ये स्कीम एक साल या ज्यादा सब्सक्रिप्शन प्लान्स के रूप में पेश की गई है. लॉन्ग प्लान लेने वालों को ब्रांड न्यू मॉडल व शोर्ट चुनने वालों को यूज्ड मॉडल मिलेगा.

इस स्कीम के तहत आप Creta, i20, Grand i10, Santro, Xcent, Verna, Elantra व Tucson जैसे मॉडल्स चुन सकेंगे. शुरू में ये भारत के छ चुनिंदा शहरों में पेश की गई है. अगले चरण में दूसरे शहरों में इसका विस्तार किया जायेगा. अगर आप इस विषय में इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले या Apple App Store से इसकी एप डाउनलोड करनी होगी. इस एप पर आपको आपको अपनी पसंदीदा कार, टाइम और प्लेस चुनना होगा. और बस; कार आपके दरवाजे पर खड़ी होगी.

क्योंकि पिछले फेस्टिवल सीजन से ही कार्स की बिक्री मंद चल रही है इसलिए कारमेकर्स लीजिंग व app based taxi operators जैसे फंडे अपना रहे है पर पहली बार ये सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल पेश किया गया है जिसमें आपकी ओनरशिप होगी.

अगर आप मंथली स्कीम चुनना चाहते हैं तो ये भी काफी आसान है. आपको स्टार्ट डेट चुनने के बाद अपने पसंदीदा Hyundai car को चुनकर पेमेंट करना है. आपकी लोकेशन के अनुसार कार आपके घर तक पहुँचा दी जाएगी या आप इसे पास ही की लोकेशन से पिक कर सकते हैं. सभी मंथली प्लानस में 2,500 kms की ड्राइविंग लिमिट है. अगर आप ये लिमिट क्रॉस करते हैं तो आपको Rs 7-13 per kms की दर से एक्स्ट्रा पे करना पड़ेगा. ज्यादा जानकारी के लिये नीचे दी हुई टेबल देखें.

अगर आपने इयरली सब्सक्रिप्शन स्कीम को चुना है तो आप अपने पसंद का ब्रांड न्यू मॉडल चुन सकते है. नाम इयरली जरूर है पर आपको मंथली चार्ज किया जायेगा. इयरली सब्सक्रिप्शन स्कीम में मंथली फीस 40% तक कम होगी.

Hyundai का दावा है कि इयरली सब्सक्रिप्शन प्लान की मासिक फीस EMI से कहीं ज्यादा कम है अगर आपने 48 महीने के फाइनेंस ऑफर के तहत इसे खरीदा है. दूसरा फायदा ये है कि मेंटेनेंस के बारे में आप बेफिक्र रहेंगे क्योंकि इसका ख्याल खुद Hyundai रखेगी. यहाँ तक कि रोड टैक्स, रजिस्ट्रेशन चार्जेज की जिम्मेदारी भी Hyundai की ही होगी. बस मंथली पे के साथ आपको वार्षिक इंश्योरेंस फी जरूर देनी होगी.

मंथली सबस्क्रिप्शन प्लान में आप पर कोई बंदिश नहीं है लेकिन इयरली प्लान में आप एक साल तक प्रतिबद्ध रहेंगे. अगर एक साल बाद आप चाहे तो कार को Hyundai को लौटा सकते हैं. बस इससे पहले आपको 3 हफ़्तों का नोटिस देना होगा. अगर आप कार रखना चाहते हैं तो इयरली इंश्योरेंस फीस दीजिये और मंथली सब्सक्रिप्शन फीस देकर सेवाओं का आनंद उठाते रहिये. पहले साल की मंथली सब्सक्रिप्शन फीस की तुलना में दूसरे, तीसरे, चौथे साल में फीस 20% तक कम होती जाएगी.

हर साल के आनंद में ये आपका चयन होगा कि आपको कार अपने पास रखनी है या इसे Hyundai को वापस करना है. अगर आप खरीदना चाहते हैं तो आपको सेटलमेंट चार्ज अदा करना होगा. आपका नजरिया चाहे जो ही पर Hyundai का दावा है कि ये स्कीम सर्वश्रेष्ठ है.

आप चाहे शोर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म रेंटल स्कीम चुने- दोनों के ही अपने-अपने फायदे है. सुविधा तो है ही, साथ में आप पर इंश्योरेंस, मेंटेनेंस का भर भी नहीं होगा और जरूरत पर डिलीवरी निश्चित है.