Hyundai Kona electric में हुआ विस्फोट; फ़ैली आग पर जान-माल का नहीं हुआ नुकसान

विस्फोट के समय Kona electric गैराज में थी खड़ी, विस्फोट के कारणों का अभी पता लगा नहीं

हाल ही में एक इलेक्ट्रिक कार में आग लगने की घटना की जांच Montreal firefighters को सौंपी गई है. घटना दोपहर के समय हुई. Piero Cosentino नाम के इस शख्स के घर मार्च 2019 में Hyundai Kona electric ने प्रवेश किया.

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही घर के ओनर ने गैराज से धुँआ उठता देखा उसने तुरंत breaker बंद कर दिया. उन्होंने बताया कि उस समय कार चार्ज नहीं हो रही थी. यहाँ तक कि plugged in भी नहीं थी.

विस्फोट इतनी तेजी से हुआ कि गैराज का डोर उखड़कर तेजी से गली में जा गिरा. गैराज का रूफ व दीवारें भी टूट गई. lithium ion batteries के पॉवर की वजह से flames तो लाजिमी ही थी. बैटरी फायर को मैनेज करना काफी मुश्किल होता है. इसे बुझाने में भी समय लगता है. तापमान बढ़ने पर EV में overheating भी हो सकती है.

हादसे के बाद Consentino व उनके पडौसियों को अपने-अपने घरों में जाने की इजाजत नहीं मिली. 30 firefighters ने आग को फैलने से रोका. उस एरिया में ऐसा कुछ भी नहीं मिला जो ब्लास्ट का संभावित कारण हो. Hyundai officials गम्भीरता से मामले की जाँच कर रहे हैं. जल्द ही जानकारी मिलने की उम्मीद है.

यूरोप में Hyundai Kona electric compact SUV 39.2kWh व 64kWh battery ऑप्शन के साथ उपलब्ध है. सभी ड्राइव रेंज WLTP (Worldwide Harmonised Light Vehicle Test Procedure) के रूप में लिस्ट की गई है. NEDC ड्राइविंग रेंज रेटिंग्स भी उपलब्ध है. ड्राइव रेंज के लिए कंपनी Modified Indian Driving Cycle (MIDC) का इस्तेमाल करती है.

यूरोप में Kona Electric 39.2kWh spec AER combined drive range of 289 kilometres (180 miles) लिस्ट की गई है. AER of Kona Electric 64kWh को 449 kilometres (279 miles) लिस्ट किया गया है. भारत में कंपनी ने 39.2KWh Kona electric लाँन्च की है. इसकी ड्राइव रेंज 452 km है. अलग-अलग देशों में टेस्ट मेथड्स के लिए ऐसा किया जा रहा है. भारत में इसकी कीमत Rs 25.3 lakhs है.

Global WLTP टेस्ट रियल लाइफ simulations के अनुरूप है. tropical कंट्री होने से इंडिया का तापमान गर्म है जो कि बैटरी पॉवर वाली कार्स के लिए उपयुक्त है. ठंडे टेम्प्रेचर की तरह यहाँ बैटरी पॉवर जल्दी drain नहीं होता.