Hyundai Venue के किफायती होने का दावा –Maruti Brezza, Tata Nexon को हो सकता है घाटा

Hyundai लेगी Santro वाली गलती से सबक; Venue को पहुंचायेगी अर्श तक

अब वो घड़ियाँ निकट आ गई हैं जब Hyundai Venue का ऑफिशियल लाँन्च होना है. इससे पूर्व ही आप लोग इसके बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं. Venue में आपको Creta जैसी स्टाइल, Santa Fe जैसी नजाकत व Kona जैसी नफासत मिलेगी. इसकी डिजाईन, शेप व लुक काबिलेतारीफ है. Top-end वेरियेंट्स में diamond cut alloy wheels इसके स्पोर्टी लुक को बढ़ा रहे हैं. इसकी लेंथ 3,995mm की है.

Hyundai ने Venue की इंटीरियर डिजाईन काफी सिम्पल व नीट रखी है. इसका 8-inch टचस्क्रीन इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम जबर्दस्त कनेक्टिविटी से लैस है. फ्रंट सीट्स में कम्फर्ट व स्पेस- दोनों मिलेंगे. पर पीछे की ओर तीन पैसेंजर्स को बैठने में परेशानी हो सकती है. बूट काफी अच्छा है.

Hyundai तो वैसे भी अपनी कार्स को फीचर्स से लैस करने के लिये विख्यात है और Venue इसका अपवाद नहीं है. इसमें आपको sunroof, cooled glovebox, वायरलेस चार्जिंग, क्रूज कंट्रोल, Arkamys’ sound console व  Hyundai’s के Blue Link कनेक्टिविटी पैकेज से शानदार फीचर्स मिलेंगे.

उपरोक्त कीमतें Hyundai India द्वारा अधिकृत नहीं की गई हैं. ये बैंगलोर के Hyundai डीलर – अंश नांगिया द्वारा शेयर की गई है.

 

Hyundai ने तीन इंजन आप्शन पेश की है जिनमें से दो पेट्रोल व एक डीजल मोटर है. 1.4 litre डीजल यूनिट (90hp/220Nm) 6-speed MT से लैस है. Venue में 1.2 litre (83hp/115Nm) पेट्रोल इंजन भी है जो इसके लोअर वेरियेंट्स में पेश किया गया है. ये 5-speed MT से लैस होगा. सबसे खास पेशकश है इसका 1 litre turbo petrol T-GDI Kappa (120hp/172Nm) जो कि 6-speed MT व सेगमेंट में पहली बार प्रस्तुत – 7-speed dual-clutch autobox से लैस है.

इसका लाँन्च 21 मई का तय हुआ है और bookings 2 मई से शुरू हो जायेगी. इस बार Hyundai अपनी Santro के साथ की गई ओवरप्राइसिंग वाली गलती दोहराना नहीं चाहेंगे. Venue की सेल्स को शानदार रखने के लिये वे इसकी कीमत किफायती रखने वाले है.

ज्यादातर लोगों का मानना है कि Hyundai Venue का सीधा मुकाबला Mahindra XUV300 व Ford EcoSport से होना है इसलिए कीमत भी उसी अनुसार होगी पर डीलर्स की मानें तो इसकी कीमत इतनी किफायती होगी कि ये Maruti Brezza व Tata Nexon से टक्कर ले सके. Hyundai इसकी कीमत की आधिकारिक घोषणा इसके लाँन्च के समय ही करेंगे.

अगर ये लीक्ड प्राइस सही है तो Tata Nexon व Maruti Brezza को कड़ी टक्कर के लिये तैयार रहना होगा. Hyundai ने प्रतिमाह Venue की 10,000 यूनिट्स की सेल्स का लक्ष्य रखा है. अगर कीमत सचमुच किफायती रही तो ये लक्ष्य पाना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा. इधर Creta की 10k यूनिट्स तो प्रतिमाह बिक ही रही है अगर Venue ने अपना मुकाम हासिल कर लिया तो Hyundai देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले SUV maker बन जायेंगे.