Hyundai Venue का सेल्स आंकड़ा 5 महीने में हुआ 42k के पार – कहलायेगी बेस्ट सेलिंग SUV इस साल

Hyundai Venue ने पछाड़ा Maruti Brezza को; जमाया सेल्स चार्ट पर अधिकार

Hyundai Venue ने भारत में आशातीत सफलता पाई है. मई से सितंबर 2019 तक इसकी सेल्स ने शीर्ष को छुआ है. 5 महीनों में 75k बुकिंग्स, 42,681 कस्टमर्स कोई साधारण बात नहीं है. 50% से भी ज्यादा ओनर्स ने Venue के BlueLink internet enabled variant को चुना है.

Hyundai Venue का स्थान compact SUV segment में टॉप पर है. यहाँ कंपनी ने सेल्स रिकॉर्ड कायम किया है. भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली UV का ख़िताब अपने नाम करके Venue ने नया मुकाम हासिल किया है.

Hyundai ने काफी समय से कोई व्हीकल पेश नहीं किया था पर Venue के लाँन्च ने इसके पैर मजबूती से जमा दिये हैं. सुस्त ऑटोइंडस्ट्री में भी मानो नई जान आ गई है. इसीलिए कंपनी का अगला लक्ष्य भारत में UV performance को बेहतर बनाना है.

Hyundai Venue sales vs rivals

Hyundai ने Creta की घटती लोकप्रियता को देखते हुए इसे अपग्रेड करने का प्लान किया है. Kia के पहले प्रोडक्ट Seltos ने भारत में बखूबी परफॉर्म किया है.

अगर Hyundai Venue की सेल्स की तुलना sub 4 meter SUVs से की जाये तो Maruti Brezza का स्थान 40k यूनिट्स के साथ दूसरा है. Mahindra XUV300 19k सेल्स के साथ तीसरे नंबर पर तो Tata Nexon 17k यूनिट्स के साथ चौथे स्थान पर काबिज है. 16k यूनिट्स के साथ Ford EcoSport अंतिम स्थान पर है. ये मई से सितंबर 2019 तक के सेल्स आँकड़े है.

मार्केट की मंदी के चलते जहाँ Hyundai India का दम फूलने लगा था वहीँ Venue की सेल्स परफॉरमेंस ने इसमें नई जान फूंक दी है. Venue का Advanced Safety System सबके आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

इसके गठन की बात करें तो 69% Advanced High Strength Steel (AHSS) + High Strength Steel (HSS) की बदौलत इसकी stiffness कमाल की है. कम्फर्ट व कन्विनियेंस फीचर्स की बात करें तो इसका इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलैस फोन चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर व Cruise Control काबिलेगौर है.

Hyundai Motor India Ltd. के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर; S J Ha ने VENUE की जबर्दस्त परफॉरमेंस को ऐतिहासिक बताते हुए इसे भारत का No.1 Utility Vehicle माने जाने पर हर्ष व्यक्त किया. अपनी सॉलिड प्रेजेंस, रिफ्रेशिंग ड्राइविंग एक्सपीरियंस व अबाध कनेक्टिविटी के चलते  VENUE ने 75,000 बुकिंग्स व 42,681 कस्टमर्स का मुकाम हासिल करने पर भारत की First Connected SUV होने का गौरव पाया है.