Hyundai Venue turbo petrol CNG kit हुआ लाँन्च – कंपनी से फिट न करवाने पर वारंटी

भारत में हुआ है ये पहली बार; authorized Hyundai India dealer से फिट करवाकर 3 साल की वारंटी पर होगा आपका अधिकार

पिंपरी, पुणे स्थित Kundan Hyundai ने Hyundai Venue 1 liter पेट्रोल टर्बो वेरियेंट में CNG kit फिट किया है. भारत में ऐसा पहली बार ही हुआ है और मेकर्स का दावा है कि ये पहली पेट्रोल टर्बो से लैस Venue CNG है.

ये Venue SX वेरियेंट है जो 1.0 liter turbocharged पेट्रोल इंजन से लैस है जिसके साथ CNG unit फिट किया. इस फिटमेंट के बावजूद भी डीलरशिप Venue CNG पर 3 year/1 lakh km warranty देना जारी रखेगी.

आपको इसके सारे हिस्से regular Venue जैसे ही दिखेंगे लेकिन बोनट के नीचे जो ECU है वो विशेष रूप से टर्बोचार्ज इंजन के लिए बनाई गई है. बूट में CNG kit फिट किया गया है जिसका वजन 14 kgs है जिसमें CNG का वजन 9-10 kgs है. आप Infoclone Youtube channel का वीडियो नीचे देख सकते हैं.

इंटीरियर में ऐसी स्पेशल यूनिट है जो पेट्रोल से CNG व CNG से पेट्रोल में स्विच की जा सकती है. इसके अलावा सारे इंटीरियर regular Hyundai Venue जैसे ही हैं.

CNG वाली Hyundai Venue पेट्रोल मोड में स्टार्ट होती है. इसका इंजन रेस्पोंसिव है और ड्राइव बेहद स्मूद है. ये CNG में auto switche हो जाती है. 2,000-2,500 rpm के बाद भी 80-100 kmph पर ड्राइविंग स्मूद रहती है. इसे हाल ही में टेस्ट भी किया गया है और Hyundai द्वारा अप्रूव भी किया गया है.

इसकी कीमत का अभी खुलासा नहीं हुआ है. CNG kit से लैस रेगुलर पेट्रोल इंजन वारंटी सहित Rs 65,000 का है. इस turbo petrol CNG kit की कीमत ज्यादा होगी. इस CNG kit को Tata Nexon, Tiago, Tigor व JTP models में भी फिट किया जा सकता है. Polo GT TSI के लिए भी ये उपयुक्त रहेगा.

ये CNG kit अभी लाँन्च नहीं हुआ है. इसे सिर्फ Hyundai डीलर द्वारा टेस्ट किया जा रहा है. ये Tomasto ही इसे इंस्टाल करने में सक्षम है. इसकी फुल वारंटी भी दी जा रही है. अगर आप ये CNG kit कहीं ओर से इनस्टॉल करवाते हैं तो कंपनी वारंटी नहीं मिलेगी.