बाइक है या ईद का चाँद? क्यों पहेली बने हुए हैं Jawa के बुकिंग नम्बर्स?? डिलीवरी डेट भी ठंडे बस्ते में!!

अगर Jawa पहले साल में 90,000 यूनिट्स की बिक्री करे तो भी RE की सेल्स से दस गुना रहेगी पीछे.

Mahindra ने iconic Jawa brand को पुनर्जीवन तो दे दिया पर ये फैंस के हाथों में कब होगी; इसकी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. Classic Legends के जरिये Mahindra ने Jawa को नवम्बर 2018 में लाँन्च क्या किया फैंस तो मानो दीवानों की तरह इसे पाने को बेताब हो गये.

15 नवम्बर 2018 से बुकिंग चालू हुई तो बस दे दनादन की तर्ज पर ऑनलाइन बुकिंग की बाढ़ आ गई. इतने बड़े देश में मात्र 10 डीलरशिप्स!! डिलीवरी का अकाल तो पड़ना ही था.

Classic Legends के Co-Founder अनुपम थरेजा को खुद घोषणा करनी पड़ी कि 24 दिसंबर से Jawa की ऑनलाइन बुकिंग स्वीकार्य नहीं होगी. आपको डीलरशिप पर जाना होगा. वहां भी बुकिंग करवाने के बाद 9 महीने बाद आपको डिलीवरी मिलेगी. अब आप ही बताइये ये Jawa है या ईद का चाँद!! जिसके दीदार के लिए इतना इंतजार.

यहाँ तक कि जिन्होंने 15 नवम्बर से 25 दिसम्बर के बीच बुकिंग करवा ली है उन्हें भी अप्रेल में जाकर डिलीवरी मिलना शुरू होगी वो भी बुकिंग के क्रमानुसार.

Jawa इस बात पर तो हामी भर रहा है कि उन्हें जबर्दस्त रिस्पांस मिला है पर बुकिंग नंबर कितने हैं; इस प्रश्न पर चुप्पी साध रखी है. ये चुप्पी अब फैंस को खलने लगी है.

एक रिपोर्ट के अनुसार Jawa ने पहले साल में प्रतिमाह 7,500 बाइक्स की बिक्री का लक्ष्य रखा है. इसका मतलब है कि वे पहले साल में 90,000 बाइक्स (Jawa + Jawa 42 + Perak) बेचेंगे. अब जहाँ एक ओर मार्केट में हवा है कि jawa के आने से Royal Enfield की सेल्स गिर रही है वहीँ आँकड़े ये बता रहे है कि jawa अपना लक्ष्य पूरा कर ले तो भी RE की सेल्स से दस गुना पीछे रहेगी जो प्रतिमाह 75k बाइक्स की सेल्स करते है.