Jawa बाइक्स की होगी ऑक्शन, जमा राशि Armed Forces martyrs के बच्चों की शिक्षा पर होगी खर्च

कस्टमर डिलीवरी में होगा विलंब, फैंस को रखना होगा संयम

‘परदे में रहने दो’; न जाने Jawa motorcycles से ये पर्दा कब उठेगा. बस बार-बार फैंस को दिलासे देते है कोई निश्चित तारीख कभी नहीं देते. हालाँकि इस बार जो घोषणा कंपनी ने की है वो वाकई काबिलेतारीफ है. जैसे-तैसे फैंस को उम्मीद बंधी कि अब तो jawa डिलीवर होगी पर अब कंपनी का कहना है कि कंपनी से बाहर निकलते ही ये बाइक्स पहले एक इवेंट में auctioned की जाएगी. यकीन न हो तो खुद ही ये ट्वीट देख लीजिये,

“#JawaDeliveries के श्रीगणेश से पहले हम उन शहीदों को नमन करते हैं जिनके लिये देश की आन-बान सबसे बढ़कर है. #ArmedForces martyrs के बच्चों की शिक्षा के प्रबंध के लिये #JawaMotorcycles की ऑक्शन होगी और समस्त राशि उन्हें समर्पित की जायेगी. अपडेट्स के लिये हमारे साथ बने रहिये.”

इस माह के प्रारंभ में की गई घोषणा के अनुसार इन दिनों में Jawa की डिलीवरी शुरू होने में ही थी कि कंपनी ने एक और नया दांव चल दिया. अब काम तो अच्छा ही कर रहे हैं पर कम से कम डेट का खुलासा तो कर देते ताकि फैंस के बेकरार दिलों को कुछ चैन तो आता. अब कयास ये भी है कि इस Jawa auction का विजेता ही इस बाइक का पहला ओनर होगा.

अब बातें तो यहाँ तक हो रही है कि ऑक्शन में पेश की जाने वाली ये Jawa motorcycles रेगुलर बाइक्स नहीं होगी बल्कि armed forces से प्रेरित special edition होंगी. क्योंकि इससे पहले Royal Enfield armed forces से प्रेरित (Pegasus व Classic Signals) लाँन्च करके ये कारनामा कर चुके हैं. Bajaj Auto ने भी INS Vikrant को श्रद्धांजलि स्वरूप motorcycle nameplate लाँन्च की थी.

चलिये अब बात करते हैं Jawa व Jawa 42 की जो स्टाइल व स्टांस में बेहद अलग है. Jawa का मिजाज classic styled motorcycle का है तो Jawa 42 नवीन रंग में रंगी है. Jawa ने वही पुराना अंदाज बरकरार रखते हुए dual exhausts, Jawa logo वाला फ्यूल टैंक व headlamp cowl जैसे फीचर्स को अपनाया है. ये आपको Black, Maroon व Grey कलर्स में मिलेगी.

Jawa 42 में single pod instrument cluster के साथ ही handlebar व मिरर्स में कुछ अलहदा अंदाज का मुजायरा करवाया है. Jawa 42 के कलर आप्शन में Hally’s Teal, Galactic Green, Starlight Blue, Lumos Lime, Nebula Blue व Comet Red जैसे बेहद नफीस कलर्स शामिल है. Jawa Perak भारत में 2019 के अंत तक लाँन्च की जायेगी. ये original Jawa Perak 250 से प्रेरित है. इसके सिंगल सीट सहित Bobber stance, लंबा वीलबेसव chrome highlights आपको मुग्ध कर देंगे.

Jawa व Jawa 42 को 293cc, single cylinder, liquid cooled इंजन्स से पॉवर किया गया है जो 27.3 PS power व 28 Nm torque डिलीवर करते हैं. ये 6 speed manual gearbox से लैस है.

Jawa Motorcycle की बुकिंग नवंबर 2018 में शुरू हो गई थी. धडाधड बुकिंग की सुनामी के चलते एक महीने में ही बुकिंग बंद कर देनी पड़ी. सितम्बर 19 तक बुकिंग फुल है पर डिलीवरी का कोई अता-पता नहीं; इससे फैंस का बढ़ता रोष सोशल मीडिया के जरिये खुलकर बाहर आ रहा है.

Jawa का लक्ष्य पहले साल के पहले महीने में 8,000 यूनिट्स की सेल्स है. डिमांड के अनुसार प्रोडक्शन का सामंजस्य किया जायेगा.