Jawa dealer ने जोड़े हैंडलिंग चार्ज; ओनर ने खटखटाया CEO का द्वार; मिला इंसाफ

Rs 9,000 ऑन रोड कीमत में मिली राहत - Twitter बना संकटमोचन

Handling charges के बारे में सुप्रीमकोर्ट ने अपना रुख स्पष्ट करके इन अटकलों पर विराम लगा दिया है कि किसी भी स्टेट में इसे मनचाहे तरीके से वसूला नहीं जा सकेगा. इसके बावजूद भी कार व बाइक डीलर्स कस्टमर्स से levy वसूल रहे हैं.

Jawa Classic Dual ABS वेरियेंट के एक कस्टमर को ऐसे ही कटु अनुभव से दो-चार होना पड़ा लेकिन आजकल सोशल प्लेटफार्म एक ऐसा सशक्त माध्यम हैं जहाँ आप इन मुद्दों को बखूबी रख सकते हो. इस बंदे ने  Twitter पर बाकायदा कंपनी डीलरशिप की astronomical quotation डाली. यही नहीं उसने तो CEO को Twitter पर टैग भी कर दिया. इसी का नतीजा है कि मामला तुरत-फुरत निपटा भी दिया गया.

कंपनी डीलरशिप द्वारा Jawa Classic Dual ABS वेरियेंट की इनिशियल कोटेशन Rs.2,16,142 थी. इसमें एक्स शोरूम कीमत Rs.1,76,242 के अलावा light bar के Rs.20,000, इंश्योरेंस के Rs.14,000, PDI के Rs.900, centre stand Rs.800, हैण्डलिंग व फिटिंग के Rs.1,700, Rs.500 व डीटेलिंग के Rs.2,000 के कुल मिलाकर Rs.2,16,142 हुए.

कोटेशन मिलते ही कस्टमर ने रेड हाईलाइटर से सब गडबडियों को मार्क करके पोस्ट किया. उसने सभी अनावश्यक चार्जेज को डीलरशिप द्वारा जोड़ा हुआ बताया. इसकी डिलीवरी 21 से 31 अगस्त के बीच बताई गई है.

जब इन दूसरे चार्जेज के बारे में डीलरशिप पर सवाल किये गये तो जवाब मिला कि ये RTO एजेंट की फीस है. PDI फीस का मतलब प्री डिलीवरी इंस्पेक्शन फीस है. इन्हीं ज्यादतियों से परेशान होकर उसने Jawa CEO को टैग कर दिया.

तुरंत हरकत में आये Jawa के RGM ने कांफ्रेंस कॉल द्वारा निर्देश दिये. MD ने एडिशनल हैंडलिंग और दूसरे चार्जेज को हटाकर Rs.2,07,336 की फाइनल कोटेशन दी. इस तरह ऑन रोड प्राइस में Rs 9k कम हो गये.

इधर Jawa अपनी लेट डिलीवरी के चलते अच्छी-खासी बदनाम हो चुकी है. कस्टमर्स की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद Delivery Estimator नामक वेबसाइट भी लाँन्च कर दी गई है. इसकी मदद से कस्टमर्स अपनी Jawa bikes की डिलीवरी का लेटेस्ट स्टेटस जान सकेंगे.

पर Delivery Estimator केवल उन्हीं कस्टमर्स को उपलब्ध होगा जिन्होंने 25 दिसंबर 2018 से पहले बुकिंग करवाई है. जिन्होंने डीलरशिप पर जाकर बुकिंग करवाई है; वे भी इस सेवा का लाभ नहीं ले सकेंगे.