मात्र 54 यूनिट्स हुई है डिस्पैच, फिर भी पलकें बिछाये हैं फैंस; ये Jawa का जादू है या कस्टमर्स का पागलपन

काफी लोग करवा चुके हैं बुकिंग कैंसिल पर Jawa नहीं हो रहे टस से मस

‘जरा-सी आहट होती है तो दिल सोचता है कहीं ये वो तो नहीं?’ ये उन कस्टमर्स का हाले-दिल है जो छ महीने से Jawa का इंतजार कर रहे हैं और उधर से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. बस जब-तब Twitter पर कुछ डालकर दिलासा दे देते हैं. नई डीलरशिप खुल रही है, ऑक्शन हो रही है जैसी बातों से वो कस्टमर्स कैसे संतुष्ट हो सकते हैं जिन्होंने लम्बे समय से उसे सडकों पर दौड़ाने की आस बाँध रखी है.

नवंबर में होने वाले लाँन्च से लेकर अब तक Jawa ने अपने ट्विटर अकाउंट के द्वारा ही दीन- दुनिया से नाता रखा है. अब इस अप्रेल की ही बात करते हैं. मात्र 3 अपडेट्स देकर उन्होंने अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली है. पहला अपडेट – एक मैगज़ीन में फाउंडर का इंटरव्यू पब्लिश होना; दूसरा – डीलरशिप शुरू होना और तीसरा – डीलरशिप नेटवर्क द्वारा सौ का आंकड़ा छूना.मुझे मेरी jawa कब मिलेगी? प्री बुकिंग करवाने वाले ऐसे अनगिनत लोग पूछ रहे हैं पर नतीजा सिफर? jawa ने मौन साध रखा है?

2019 के शुरू से ही ये सवाल सबकी जुबां पर था कि Jawa की डिलीवरी कब शुरू होगी. अंततः मार्च के दूसरे हफ्ते में जवाब आया कि मार्च के चौथे हफ्ते में डिलीवरी शुरू हो जाएगी. पर आज भी कई लोग बैठे बस मुँह ही ताक रहे हैं. पहली Jawa बाइक 30 मार्च 2019 को डिलीवर हुई. अगले कुछ दिनों में कुछेक डिलीवरी और हुई. Auto Punditz ने जो सेल्स डाटा शेयर किया है उसके अनुसार मार्च में मात्र 54 यूनिट्स डिस्पैच की गई है जिनमें डीलरशिप पर डिस्प्ले की जाने वाली और टेस्ट राइड वाली बाइक्स भी शामिल है.

अभी तक अप्रैल में डिलीवर होने वाली बाइक्स की संख्या का खुलासा नहीं हुआ है. डीलर्स से इस बाबत पूछने पर वो नही अनभिज्ञता जाहिर कर देते हैं. कई कस्टमर्स तो इस उदासीन रवैये से नाराज होकर सोशल मीडिया पर जमकर भड़ास निकल रहे हैं. कुछ ने बुकिंग कैंसिल कर दी है तो कुछ ऐसा करने की धमकियाँ दे रहे हैं पर कंपनी ने तो मानो कानों में तेल डाल लिया है. न वे ऐसी धमकियों से चिंतित हैं न ही प्रोडक्शन बढ़ाने के प्रति सजग.

शायद Jawa की भारी मांग के चलते वे काफी आश्वस्त हैं. हजारों की संख्या में बुकिंग हो चुकी है. इंतजार करने वालों की संख्या के बारे में कुछ भी निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है कि वे क्यू में रहेंगे या आर्डर कैंसिल करेंगे. डीलर्स अभी भी बुकिंग कर रहे हैं और दिसम्बर 2019 में डिलीवरी मिलने की बात कही जा रही है.