चौकानें वाला खुलासा; ट्रैफिक में Jawa देगी सिर्फ 22 kmpl का माइलेज!!

Jawa के इंतजार में फैंस हुए मुहाल; कंपनी के स्लो प्रोडक्शन से हाल है बेहाल.

नवंबर 18 में Jawa और Jawa 42 के लाँन्च होते ही फैंस बुकिंग के लिए टूट पड़े. अब लाँन्च के बाद कंपनी ने ऑफिशियली डीलरशिप्स शुरू की लेकिन वो भी सिर्फ 10 ही! दिल्ली में 5, बैंगलोर में 3 और पुणे में 2. ये तो ऊँट के मुंह में जीरा साबित हुई.

ऐसे अनगिनत फैंस है जिन्होंने बुकिंग तो कबसे ही करवा दी पर अभी तक उन्हें डिलीवरी मिलना तो दूर डीलरशिप पर भी बाइक के दीदार तक नहीं हुए है.

डीलरशिप पर जो बाइक्स मौजूद है वो production spec बाइक्स है जो कि pre-production prototypes की श्रेणी में आती है. हाल ही में Jawa bike की टेस्ट राइड का वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो रहा है. ये राइड जबर्दस्त ट्रैफिक के बीच संपन्न हुई.

इस टेस्टिंग में Jawa 42 का माइलेज मात्र 22 kmpl रहा. आप सकते में जरूर होंगे क्योंकि ये तो काफी कम है. हो सकता है जब बाइक हाईवे पर हो तो ये बढकर 30 kmpl हो जाये. Jawa ने तो अभी तक माइलेज फिगर्स का ऑफिशियली खुलासा नहीं किया है.

Jawa बाइक्स का प्रोडक्शन जारी है. इधर कंपनी को जबर्दस्त मांग के चलते ऑनलाइन बुकिंग बंद करनी पड़ी. हालाँकि कितनी यूनिट्स बुक हुई ये भी अभी राज ही है.

अगर आप Jawa और Jawa 42 की तमन्ना रखते हैं तो आपको डीलरशिप पर जाना होगा. अभी बुकिंग करवाने वालों को सितम्बर के बाद ही डिलीवरी मिल पायेगी. जिन्होंने 15th नवम्बर से 26th दिसम्बर के बीच बुकिंग करवाई है उन्हें अप्रेल 2019 में डिलीवरी मिल जायेगी. ये बुकिंग के क्रम में डिलीवर की जायेगी.

आपकी जानकारी के लिए फिर से बता दें कि Jawa दो वेरियेंट्स में उपलब्ध है – Rear drum brake और rear disc brake. रियर ड्रम ब्रेक में single channel ABS ही हैं तो बाद वाली में आप पायेंगे dual channel ABS. इनकी कीमत Rs 1.55 lakhs से Rs 1.75 lakhs के बीच है जो कि Royal Enfield Classic 350 से ज्यादा महंगी है.