Jeep Compass ओनर ने दर्ज करवाई FIR – महज 5 kmpl माइलेज देती है ये मशहूर कार

बार-बार गुहार लगाने पर भी नहीं खुले कंपनी के कान; पूरा रीफंड या नई Compass की है मांग

Image for reference.

बैंगलोर में अपनी ही तरह का एक नया मामला प्रकाश में आया है जिसमें एक शख्स ने स्थानीय पुलिस में FIR दर्ज करवाई है कि उसकी हाल ही में खरीदी हुई नई Jeep Compass उतना माइलेज नहीं दे रही है जितना कि कंपनी डीलरशिप ने वादा किया है.

बैंगलोर के JP Nagar निवासी 52 वर्षीय बिजनेसमैन; शशिकुमार ने शिकायत के जरिये डिफेक्टिव पीस के बदले या तो नई कार लेने या पैसे वापस लेने की मांग की.

इससे पहले शशिकुमार Jeep India को भी अपनी समस्या बता चुके थे. ये कार नवम्बर 2018 में खरीदी गई थी. वे सकते में तब आये जब इसने वो माइलेज नहीं दिया जिसका शुरू में वादा किया गया था.

यशवंतपुर, बैंगलोर में स्थित Jeep India डीलर

जब Jeep dealership के यहाँ से कोई उचित जवाब नहीं आया तो शशिकुमार ने स्थानीय पुलिस की मदद ली. हालाँकि इससे पुलिसवालों को काफी हैरत हुई क्योंकि ये इस तरह का पहला मामला दर्ज करवाया गया था.

वाकया नवंबर 2018 का है जब सुशीलकुमार ने यशवंतपुर स्थित Jeep India showroom के यहाँ जाकर कार की टेस्ट ड्राइव ली. उन्हें अपनी बेटी को ये जन्मदिन पर तोहफे के रूप में देनी थी. वहां के सेल्समेन ने बेहद शानदार तरीके से उन्हें Jeep Compass Petrol AT के फीचर्स की जानकारी दी और उन्हें 16 kmpl की माइलेज का आश्वासन भी दिया.

जब उनकी बेटी ने इसे चलाना शुरू किया तो आये दिन उन्हें फ्यूल भरवाने की जरूरत पड़ती. शशिकुमार को लगा कि Rs.26 lakhs व्हीकल के खर्च करने पर भी इसकी प्यास ही नही बुझ रही. जब उन्होंने इसका माइलेज चेक किया तो ये मात्र 5 kmpl था.

इसके बाद से ही उनके कंपनी शोरूम के चक्कर लगना शुरू हो गये. उन्होंने कंपनी हेडऑफिस पर शिकायत दर्ज करवाने के लिए कई ईमेल भेजी. इधर कंपनी डीलरशिप ने माइलेज से संबंधित कोई समस्या होने से ही इंकार कर दिया.

कंपनी के इस दावे को कि 16 kmpl फ्यूल एफिशियेंसी उन्हीं हालात में मिलेगी जब शानदार व खाली सड़क या हाईवे हो; शशिकुमार ने नकार दिया. इसी के परिणामस्वरूप उन्हें पुलिस से हस्तक्षेप की मांग करनी पड़ी.

Jeep Compass petrol automatic को पाँच वेरियेंट्स में पेश किया गया है. इनकी कीमत Rs 19 lakhs से Rs 22 lakhs तक है. ये सभी 1.4 liter पेट्रोल मोटर से पॉवर की गई है जो 160 hp व 250 Nm डिलीवर करने में सक्षम है. ये 7 speed DCT से लैस है. इसकी माइलेज 14 kmpl है.

वैसे देखा जाये तो नार्मल ड्राइविंग कंडीशन में भी कोई भी कार शायद ही उतना माइलेज दे पाती है जितना कागजों में दिखाया जाता है. कई बार इन मुद्दों को लेकर कस्टमर व डीलर आमने-सामने हुए हैं. वैसे कभी भी मेन्युफेक्चरर व डीलर द्वारा माइलेज व परफॉरमेंस के किये दावों पर विश्वास नहीं करना चाहिये. ओनर को उस कार के पुराने ओनर्स से राय-मशविरा कर लेना चाहिये. भारत में क्लेम्ड माइलेज फिगर देने वाली बॉडी को भी इन बातों को ध्यान में रखते हुए माइलेज सर्टिफाई करने के मेथड को अपडेट करना चाहिये.