Kawasaki Ninja H2R के जरूरी निर्देश है कमाल – भारत में उपलब्ध एकमात्र यूनिट सुपुर्द हुई ओनर के पास

सार्वजनिक रोड पर चलाना है अवैध; इसकी टॉप स्पीड सुनकर होंगे हैरान

Anzen Kawasaki मुंबई डीलरशिप के लिये वो एक गौरव का क्षण रहा होगा जब उसने एक ओनर को Ninja H2R सुपुर्द की. Kawasaki India ने उस ओनर की पहचान गुप्त रखी है. भारत में डिलीवर होने वाली ये पहली 2019 Ninja H2R है. और इस साल और कोई दूसरी यूनिट के आने की कोई संभावना नहीं है क्योंकि ये साल में बहुत ही सीमित संख्या में निर्मित की जाती है.

Kawasaki India ने पिछले साल अगस्त में Ninja H2, Ninja H2 Carbon, व Ninja H2R की कीमतों का खुलासा करते हुए बुकिंग शुरू की थी. इनकी कीमतें क्रमशः Rs 34.5 L, Rs 41 L, व Rs 72 L, ex-sh है. Following a launch announcement, the company entertained bookings through सितम्बर-अक्टूबर 2018 में बुकिंग शुरू करते ही कंपनी ने स्पष्ट कर दिया कि H2R की डिलीवरी में छ महीने का समय लगेगा और मात्र एक ही यूनिट उपलब्ध होगी.

H2 व H2 Carbon की एक-एक यूनिट ही आई पर अभी तक ये घोषणा नहीं हुई है कि 2019 में कितनी यूनिट्स के आने की संभावना है. अगर आप H2R के ओनर हैं तो आपकी जिम्मेदारी कई गुना बढ़ जाती है. बहुत-से निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा. कुछ निर्देश ऐसे हैं जिन्हें आप नजरंदाज नहीं कर सकते. परफॉरमेंस चेक करने के लिये स्पीड बढ़ाने से पहले आप 30 मिनट तक 4000 rpm तक ही राइड करे, फिर अगले 30 मिनट 6000 rpm पर. आपको पहली सर्विस 15 hours में करवानी होगी और दूसरी 30 hours में.

Kawasaki Ninja H2 व H2 Carbon रोड लीगल है लेकिन H2R केवल ट्रैक के लिये ही है. इसे सार्वजनिक सड़क पर चलाना अवैध है. इस पर नंबर प्लेट नहीं होगी. किसी भी देश में RTO इसकी रजिस्ट्री नहीं करेगा. क्योंकि ये उनके नियमों के अनुकूल नहीं है. इसके exhaust note sound decibel, शक्तिशाली इंजन, 400 kmph की स्पीड पर किसी को भी ऐतराज हो सकता है. नीचे वाले विडियो में आप इसके एग्जॉस्ट नोट की आवाज सुन सकते हैं.

2019 Kawasaki Ninja H2R अब तक की सबसे ज्यादा शक्तिशाली प्रोडक्शन बाइक है. 326hp, and 400km/h की टॉप स्पीड की क्षमता से युक्त. इसे 998 cc in-line four-cylinder engine से पॉवर किया गया है. ये 6-speed gearbox से लैस है और इसका torque output 165 Nm at 12,500 rpm है.