Mahindra के XUV500, Bolero, Supro, TUV300 हुए BS6 डीजल से लैस; टेस्टिंग पर निकले सपरिवार

अगले साल के शुरू में होंगे आपको उपलब्ध

Mahindra XUV500 BS6

बस एक साल और – फिर BS6 इमिशन नॉर्म्स अस्तित्व में आ जायेंगे. इस मियाद के मद्देनजर सभी ऑटोमोबाइल कम्पनियाँ जोर-शोर से अपने प्रोडक्ट्स को इस कसौटी पर खरा उतरने के लिये तैयार कर रही है. BS-4 से सीधे BS-6 पर आना कोई आसान काम तो है नहीं इसलिए जद्दोजहद पूरी रवानी पर है. डीजल इंजन इस मामले में बड़ा सिरदर्द बने हुए हैं.

अब Mahindra तो व्यापक रूप से डीजल इंजन पर ही निर्भर है इसलिए उन्हें अपने पैसेंजर व कमर्शियल सेगमेंट के साथ ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है. हाल ही में PowerStroke PS नामक यूट्यूब चैनल ने एक वीडियो पेश किया है जिसमें हाईवे पर अपग्रेडेड पॉवरट्रेन का पूरा फ्लीट टेस्ट किया जा रहा है. इस सभी व्हीकल्स की fuel filler caps पर ‘BS-VI D’ स्टीकर लगा हुआ था.

इस फ्लीट में XUV500s, TUV300, Bolero, Supro व pick-up वेरियेंट शान से चल रहे हैं. इनमें से कुछ को तो नये इंजन का तोहफा मिला है पर कुछेक अपने उसी डीजल इंजन के साथ है जिन्हें अपग्रेड किया गया है. नये इमिशन के अनुरूप बनाने के लिये selective catalytic converter, diesel particulate filter, ज्यादा बेहतर EGR (Exhaust Gas Recirculation) पर मेहनत की गई है.

बातें तो यहाँ तक हो रही है कि next generation XUV500 जिसका लाँन्च 2020 के अंत तक संभावित है; नये 2.0-liter डीजल इंजन से पोव्व्र की जायेगी. इसलिए करेंट XUV500 के 2.2-liter यूनिट को BS-VI मानकों के अनुसार बनाना व्यर्थ है. हाँ ये जरूर हो सकता है कि Mahindra इस मोटर का इस्तेमाल Bolero व new Thar में करे.

इमिशन का लेवल वाहन की श्रेणी पर भी निर्भर होगा. light duty vehicles (GVW of less than 3,500 kg) के डीजल इंजन 68% तक NOx emissions रिड्यूस कर सकेंगे.

अगर इन स्टैण्डर्ड का पालन किया जाये तो डीजल इंजन की कीमत बहुत बढ़ जायेगी. BS-VI compliant diesel व्हीकल की कीमत BS-IV वर्जन से  INR 70,000 – INR 2 lakhs तक ज्यादा होगी. Maruti Suzuki, Mahindra व Tata Motors जैसे दिग्गजों का डीजल इंजन से हाथ खींचने के पीछे यही ठोस कारण है.