Maruti Alto K10 BS6 1 liter देखी गई टेस्टिंग के दौरान; Alto की सेल्स हुई 38 lakh के पार

पहले से ही Alto बनी हुई है स्माल कार सेगमेंट की सरताज; अब BS6 Alto K10 आ रही है करने दिलों पर राज

BS6 emission norms के लागू होने की तारीख जैसे-जैसे निकट आ रही है वैसे ही मेन्युफेक्चरर्स इस ओर काफी मेहनत कर रहे हैं. और कस्टमर्स की जागरूकता भी काबिलेतारीफ है क्योंकि भारत के अग्रणी वाहन निर्माता Maruti अब तक 3 lakh BS6 emission norms compliant व्हीकल्स बेच चुके हैं.

अब कंपनी का अगला मॉडल Alto K10 है जो BS6 से अपग्रेड हो चुका है. Automotive enthusiast Mr. Maurya ने हाल ही में इसके BS6 टेस्ट म्यूल को कंपनी के मानेसर स्थित प्लांट के निकट देखा.

इस टेस्ट म्यूल के BS6 emission test equipment होने के साथ ही एक रेड नंबर प्लेट भी थी. test rig के अलावा और कोई भी चेंज नजर नहीं आया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Alto K10 से पहले ही Alto 800 को BS6 इंजन से लैस कर दिया गया है. WagonR 1 litre को भी पिछले ही हफ्ते BS6 इंजन से नवाजा गया है. 1.2 litre BS6 WagonR तो जून 19 से ही मार्केट की शोभा बढ़ा रही है.

Maruti BS6 cars list

Maruti BS6 cars on sale. WagonR 1 Liter BS6 भी लिस्ट में जुड़ी

BS6 Alto K10 की कीमत में Rs 10-12K की बढ़ोतरी तो लाजिमी ही है. 1 litre पेट्रोल मोटर को BS6 compliant बनाने में कंपनी का भी खासा खर्च हुआ है इसलिए कीमत बढ़ना स्वाभाविक है. इसके अलावा इस लाइनअप में और कोई चेंज नहीं किया गया है.

इसका 998cc इंजन ट्रांसमिशन के दो सेट्स से युक्त है – 5-speed मेन्युअल व AMT. ये इंजन 67.1 bhp डिलीवर करता है और उम्मीद है कि अपग्रेड होने की वजह से पॉवर फिगर्स में कोई चेंज नहीं आयेगा. फिलहाल Maruti के 8 मॉडल्स BS6 emission norms compliant है. इनमें Ertiga, XL6, Dzire, Baleno, Swift, WagonR, Alto 800 व हालिया लाँन्च हुई S-Presso शामिल है.

BS6 norms का लक्ष्य पूरा करने के बाद Maruti का इरादा स्माल सेगमेंट की पेट्रोल कार्स पर फोकस करना है. स्माल डीजल कार्स पर इन्वेस्ट करना तो घाटे का सौदा है. इसी के चलते कस्टमर्स का रुझान पेट्रोल कार्स की ओर बढ़ा है.

Maruti ही नहीं; ऐसे कई OEMs है जो स्माल डीजल कार्स से कन्नी काट रहे हैं. Renault ने स्माल डीजल कार्स का प्रोडक्शन बंद कर दिया है. इसके अलावा Suzuki के ग्लोबल पार्टनर Toyota ने diesel powered Etios/Liva को अलविदा कह दिया है.

Maruti Alto sales record

38 lakh यूनिट्स की सेल्स के साथ Alto ने Maruti की बेस्टसेलिंग कार होने का गौरव पाया है. ये पिछले 15 सालों से मार्केट में जमी हुई है. Maruti Suzuki India के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, शशांक श्रीवास्तव के अनुसार Maruti Suzuki का हमेशा यही प्रयास रहा है कि वे कस्टमर्स को बेहतरीन प्रोडक्ट दे सके. Alto की खास बात ये है कि 54% कस्टमर्स इसे अपनी पहली कार के रूप में चुनते है.

इसका कारण है इसकी compact design, easy maneuverability, जबर्दस्त फ्यूल एफिशियेंसी, अपडेटेड सेफ्टी फीचर्स व किफायती अंदाज.