अब लीजिये Maruti Baleno facelift के स्टाइलिश अंदाज का लुत्फ़

कमाई में अव्वल, स्टाइल में बेजोड़, अपडेटेड होकर क्या बनेगी सिरमौर!!

बदलाव समय की मांग है. अब Maruti Baleno को ही लीजिये; 2015 में लाँन्च होने के बाद से अब तक इसमें कोई अपडेट नहीं किया गया है. अब जब सबको लगने लगा था कि कंपनी को इस बारे में गंभीरता से विचार करना चाहिये तो विश्वस्त सूत्रों से खबर मिली कि 2019 की पहली तिमाही में ही आपको इसका अपडेटेड वर्जन मिल जायेगा.

अब आपको गहन उत्सुकता होगी कि क्या अपडेट सामने आने वाले है. चलिये हम आपको विस्तृत जानकारी दे देते हैं. सबसे पहले तो आपको देखने को मिलेगा एक नया और खूबसूरत front bumper जिसके साथ hexagonal airdam व standalone fog light enclosures भी लगे हैं जो इस उम्दा hatchback की चौड़ाई को बढ़ा हुआ दिखा रहे हैं.

इस बार आपको इसकी grille reprofiling के साथ मिलेगी और एरिया भी पहले से ज्यादा मिलेगा. headlamp design को यथावत जरूर रखा गया है और उम्मीद है कि इसमें LED units लगी होगी. sheet metal parts की डिजाईन को यथावत रखा गया है पर कुछ चेंजेज की उम्मीद तो लाजिमी ही है जैसे नये alloy wheel pattern पीछे के bumper व taillight detailing. इंटीरियर के मामले में ज्यादा परिवर्तन की कोई सम्भावना नहीं है.

2019 Maruti Baleno facelift में आप पायेंगे reverse parking sensors, ड्राईवर व पैसेंजर के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर और आशा है कि इसमें rain sensing wiper व cruise control भी मिलेगा.

करेंट Baleno में 1.2-liter पेट्रोल व 1.3-liter डीजल इंजन लगा है. दोनों ही 5-speed manual transmission से लैस है पर पेट्रोल मोटर में CVT का विकल्प है. इसका एक परफॉरमेंस वर्जन भी है जिसे Baleno RS नाम दिया गया है और वो turbocharged 1.0-liter पेट्रोल मोटर और 5-speed MT से लैस है.

अब Baleno facelift की कीमत थोड़ी बढ़ जाये तो गलत क्या होगा क्योंकि फीचर्स भी तो बढे हैं! आप इसका शानदार मुकाबला Hyundai i20, VW Polo, Honda Jazz के साथ देखने का लुत्फ़ उठाइये. जुलाई 2019 में लाँन्च होने वाली Tata 45X के रूप में इसे एक नया प्रतिद्वन्दी भी मिलेगा.