Maruti Brezza CNG होगा साल के अंत तक लाँन्च – पेट्रोल इंजन भी दे सकता है साथ

CNG option के साथ सेल्स बूस्ट की कवायद

लगभग तीन साल तक टॉप पर कब्ज़ा जमाये रखने के बाद Maruti Suzuki Brezza अब दूसरे स्थान पर खिसक गई है. Hyundai Venue, Mahindra XUV300 व Tata Nexon जैसे तगड़े प्रतिद्वन्दी मिलने के बाद इसकी सेल्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है.

Maruti को विश्वास है कि Brezza डीजल का प्रोडक्शन बंद होने के बाद भी इसकी सेल्स में इजाफा होगा. आगामी BS-VI emission norms के चलते डीजल मोटर बरकरार रखना सफेद हाथी पालने जैसा है.

Maruti का इरादा petrol Brezza के बजाय इसका CNG वेरियेंट लाने का है. अगर ये लाँन्च होती है तो भारत में Brezza CNG आप्शन वाली पहली sub-4 metre SUV होगी.

Venue ने आते ही Maruti Brezza की सेल्स पर विपरीत प्रभाव डाला

इससे पहले भी Maruti ने अपने कई टॉप-सेलिंग मॉडल्स के CNG वेरियेंट्स लाँन्च किये हैं. Baleno, Ignis व Dzire भी CNG से लैस है. उम्मीद है कि Maruti 1.2 litre इंजन में CNG लाँन्च करेंगे.

Brezza के बारे में ये सुना जा रहा है कि ये 2 पेट्रोल इंजन्स से लैस होगी. इनमें naturally aspirated 4 cylinder 1.2 litre पेट्रोल मोटर व 1 litre turbocharged unit शामिल है. इसका सेटअप Hyundai Venue व Ford EcoSport के समान होगा.

BS-VI norms की अनिवार्यता के चलते Maruti को डीजल इंजन का विकल्प काफी महंगा सौदा लगा. Maruti को इसमें कोई शुबहा नहीं है कि अगर वे भविष्य में भी डीजल इंजन पर ही निर्भर रहे तो कस्टमर्स उनसे जुड़े रहेंगे.

CNG option आने से न केवल पेट्रोल आप्शन पर निर्भरता खत्म होगी बल्कि इसकी सेल्स में इजाफा होना भी संभावित है. इसकी माइलेज 25 kmpl होना संभावित है.

उम्मीद है कि Maruti इसमें कुछ माइनर चेंज भी करेंगे जिससे इसका लुक और नफीस हो जायेगा. शायद आपको इंटीरियर में मोडिफिकेशन के साथ प्लास्टिक पार्ट्स में बदलाव भी मिले.