Alto हुई आउट तो Maruti Dzire को मिली प्राथमिकता

बदलते वक्त के साथ बदली कस्टमर्स की वरीयता.

एक जमाना था जब लोग अपने गैराज में Maruti 800 को देखकर अपनी किस्मत सराहते थे. फिर कुछ पैसा बढ़ा तो कुछ शान. 800 की जगह Alto बन गई घर घर की शान. पर अब तो Dzire ने इतिहास ही पलटकर रख दिया. Maruti ने इसे प्रीमियम लुक दिया और ये करोड़ों की आँखों का तारा बन गया.

13 साल तक बाजार में सिरमौर रहने के बाद Maruti Alto के युग का अंत आ गया है. चलिये देखते हैं किस तरह Alto को अपने ही घर की सदस्य Dzire से मात खानी पड़ी. 2018 में जहाँ Maruti Dzire की 247,815 यूनिट्स बिकी है वहीँ Alto की सिर्फ 231,540 यूनिट्स ही बिक पाई है. पूरे 16k यूनिट्स का फासला. प्रतिमाह Dzire की 22,528 यूनिट्स की सेल्स होती है और Alto की सुई 21,049 यूनिट्स पर ही अटकी है.

Alto की कीमत Rs 2.7 lakhs से Rs 3.9 lakhs है और Dzire के लिए आपको देने होंगे Rs 5.6 से 10 lakhs. कीमत में इतना फासला होने पर भी सभी Dzire लेना ही पसंद करते है. इस बात से पता चलता है कि लोगों के लिए कम्फर्ट ज्यादा महत्वपूर्ण है.

2007 में लाँन्च होने के बाद से ही Dzire सबकी चहेती compact sedan बनी हुई है. ये शानदार sub 4 meter sedan एक नये प्लेटफार्म पर बेस्ड है जिससे इसकी लम्बाई, चौड़ाई और स्पेस पहले की अपेक्षा बढ़ा है.

ये पेट्रोल और डीजल इंजन आप्शन से पॉवर की गई है और इसमें आपको 5 speed manual transmission और AMT दोनों मिलते हैं. मार्केट में ये Honda Amaze, Hyundai Xcent, Tata Tigor और Volkswagen Ameo से सफलतापूर्वक मुकाबला कर रही है.