आंध्रप्रदेश सरकार Maruti Dzire बांटकर रोजगार बढ़ा रही है या वोट बैंक??

क्यों चुनाव नजदीक आने पर ही सूझी ये युक्ति? क्या 1.4 करोड़ स्मार्टफोन्स से भी बढ़ेगा रोजगार??

भारत में लोकतंत्र धर्म है तो चुनाव उत्सव से कम नहीं है. आंध्रप्रदेश में जल्दी ही जनरल इलेक्शन होने वाले हैं. वोट बटोरने की कवायद शुरू हो गई है. इसी कड़ी में तेलुगुदेशम पार्टी के हेड चंद्रबाबू नायडू ने वहां के बेरोजगार युवाओं को Maruti DZire देने का वायदा किया है. इस कार पर Rs. 2 lakhs की सब्सिडी होगी और लेने वालों को कुल कीमत का सिर्फ 10% ही देना होगा.

आंध्रप्रदेश ब्राह्मण कोऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी बैलेंस अमाउंट का भुगतान repayable loan के रूप में करेगी. अब चंद्रबाबू नायडू के इस प्रलोभन से कौन बेरोजगार ब्राहमण युवा आकर्षित नहीं होगा!! पहले दौर के लिए 50 DZire cars अलग ही रख ली गई है. सरकार प्रतिमाह इंस्टालमेंट का भुगतान करेगी. इनमें से 30 कार्स तो बाँट भी दी गई है.

अब ये प्रावधान रखा गया है कि वे इसे निजी उपयोग में न लाकर कैब के रूप में प्रयोग करेंगे. इससे वो कमाई करके अपने परिवार का जीवन स्तर सुधार सकते हैं. DZire sedans के अलावा गवर्नमेंट राज्य के युवाओं में 14 million (1.4 crore) स्मार्टफोन्स भी बाँट रही है.

Maruti DZire Tour को परमिट व्हीकल के रूप में ही बेचा जायेगा और ये टैक्सी के रूप में इस्तेमाल होगी. इन व्हीकल्स को येलो नंबर प्लेट के साथ रजिस्टर किया जायेगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Maruti DZire sedan को 1.2-litre K-Series पेट्रोल इंजन से पॉवर किया गया है. इसमें 1.3-litre DDiS डीजल मोटर व factory fitted CNG के विकल्प भी मौजूद है. इसका पेट्रोल इंजन 82 bhp power व 113 Nm torque डिलीवर करता है.while the diesel engine offersइसका डीजल इंजन 74 bhp power व 190 Nm torque देने में सक्षम है. दोनों ही इंजन्स 5 speed manual gearbox व AMT unit से लैस है. ये बेहद उम्दा Heartect platform पर बेस्ड है और इसकी कीमत Rs.5.60 lakhs है.