Maruti Ertiga based crossover SUV के स्वागत को हो जाइये तैयार

New Maruti Ertiga इंडोनेशिया में जल्द मचायेगी धमाल; भारत में पता नहीं कब होगी लॉंच।

हालांकि भारतीय ऑटो इंडस्ट्री कुछ समय से मंदी के दौर से गुजर रही है पर नवंबर 2018 में लॉंच हुई Maruti Ertiga, the 7 seater MPV की सेल्स काफी अच्छी रही है. MPV सेगमेंट में बिक्री के मामले में ये केवल Toyota Innova Crysta से ही पीछे है.किफायती कीमत, फ्यूल एफिशियेंट, शानदार सर्विस नेटवर्क और अच्छी रीसेल वेल्यू होने की वजह से ये अन्य Maruti कार्स की तरह सबकी चहेती बन गई है.

विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि Suzuki इस साल के अंत तक Maruti Ertiga based crossover का ग्लोबल डेब्यू करने की फ़िराक में है. ये कार्यक्रम इंडोनेशिया में होने की संभावना है. इसकी डिजाइन काफी हद तक Maruti Ertiga MPV जैसी रहेगी.

इसमें ग्राफिक्स से लेकर body panels व chrome तक इसके एक्सटीरियर को खूबसूरत बनाएंगे. इस क्रॉसओवर में नये फ्रंट और रियर bumpers, body cladding और बड़े से alloy wheels होने की प्रबल संभावना है. इसकी डिजाइन Suzuki Ertiga Sport concept के जैसी होगी.

इसके उम्दा फीचर्स में multifunction steering wheel, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, power windows,ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ABS, EBD और navigation, Android Auto व Apple CarPlay से लैस स्मार्ट प्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम के अलावा इंटीरियर में ब्लैक कलर का होना संभावित है. इसके लुक्स जरा Ertiga MPV से अलग होंगे पर इसका इंजन हूबहू वैसा ही होना संभावित है. भारत में अभी इसका आना तय नहीं है पर उम्मीद है कि अगले साल 2020 Auto Expo में ये प्रदर्शित की जायेगी.

भारत में Maruti Suzuki Ertiga 1.5 liter पेट्रोल इंजन व 1.3 liter डीजल इंजन से पावर की गई है. 1.5 K15 का पेट्रोल इंजन हूबहू वही है जो Ciaz में पेश किया गया है और 103 bhp power व 138 Nm torque. 1.3 liter DDiS 200 डीजल इंजन 89 bhp power व 200 Nm torque ऑफर करता है. दोनों ही इंजन्स 5 speed manual gearbox से लैस है और पेट्रोल इंजन पर 4 speed automatic से लैस है. इसके पेट्रोल इंजन्स SHVS mild hybrid system से लैस है और उम्मीद है कि ये Ertiga based crossover में भी होंगे. दोनों ही इंजन्स पेट्रोल वर्जन पर 19.34 kmpl की फ्यूल एफिशियेंसी और पेट्रोल ऑटोमैटिक पर 18.69 kmpl और डीजल इंजन पर 25.47 kmpl की फ्यूल एफिशियेंसी ऑफर करते हैं.