2019 Maruti Baleno facelift का Hybrid अवतार; कंपनी की सेल्स में लगायेगा चार चाँद

Smart Hybrid technology की बदौलत फ्यूल एफिशियेंसी व परफॉरमेंस में होगा गजब का सुधार

पेट्रोल डीजल की दिन दुगुनी रात चौगुनी बढती कीमतें ये तो स्पष्ट कर ही चुकी है कि आने वाला समय हाइब्रिड व इलेक्ट्रिक वाहनों का है. इसी को दृष्टि में रखते हुए Maruti Suzuki India Limited ने Smart Hybrid tech अपने Ciaz, Ertiga S-Cross जैसे शानदार मॉडल्स पर पेश किया है. भारत में इस साल की शुरुआत में Baleno facelift लाँन्च की गई थी.

अभी हाल ही में गुरुग्राम में 2019 Maruti Baleno को Hybrid badge के साथ टेस्टिंग करते हुए देखा गया है. बिना किसी आवरण के Magma Grey color की ये कार टॉप स्पेक वेरियंट लग रही थी. अगर हाइब्रिड बैज न हो तो ये हूबहू 2019 Baleno जैसी ही दिखती है. ऐसा लग रहा है कि ये बिल्कुल तैयार है और कभी भी इसका आगमन कंपनी के शोरूम्स पर हो सकता है. आप इसका वीडियो देखकर इसकी नफासत के कायल हो जायेंगे.

Maruti Suzuki की ये Smart Hybrid technology 1.3 DDiS डीजल इंजन व K15 पेट्रोल इंजन से पॉवर की गई है. जबकि नीदरलैंड में जो Baleno बिक रही है वो 1242cc पेट्रोल इंजन और स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है. ये इंजन भारतीय मॉडल में उपलब्ध नहीं है. 1200 cc इंजन से ज्यादा की पेट्रोल कार्स पर ज्यादा टैक्स देना पड़ता है.

ये स्मार्ट हाइब्रिड फीचर इतनी एडवांस तकनीक से बना है कि न सिर्फ फ्यूल एफिशियेंसी देने में सक्षम है बल्कि ड्राइविंग परफॉरमेंस में भी इजाफा करता है. idle होने पर इंजन आटोमेटिकली रुक जाता है और ड्राईवर द्वारा accelerator पर प्रेशर देते ही धीरे-से स्टार्ट भी हो जाता है.

ये SHVS technology सबसे पहले Ciaz पेट्रोल इंजन में देखी गई. सिंगल के बजाय ये ड्यूल बैटरी सेटअप में आता है. ब्रेकिंग के दौरान ये Lithium Ion battery एनर्जी स्टोर करने में सक्षम है. अगर 2019 Maruti Baleno की बात की जाये तो ये कंपनी की सफलतम कार्स में से एक है. इसके Sigma पेट्रोल वेरियेंट की कीमत Rs.5.45 lakhs है. Alpha डीजल वेरियेंट के लिये आपको Rs.8.60 lakhs खर्च करने होंगे. इसका मुकाबला Hyundai Elite i20 व Volkswagen Polo से है. अब mild hybrid option आने से कंपनी की उम्मीदें और बढ़ गई है.