Maruti S-Presso है Future S concept पर बेस्ड; Maruti को उम्मीद है होगा कुछ धमाकेदार नेक्स्ट

ये new gen Alto है नवीन फीचर्स व तकनीक से लैस

क्योंकि अब भारतीय बाजार में भी स्माल कार्स की मांग घट रही है तो पिछले सात साल से इस सेगमेंट के सिरमौर Maruti Suzuki कुछ नया लाने में हिचकिचा रहे थे. पर अब वे लाये हैं एक all-new model जिसे नाम मिला है – Maruti S-Presso (Codenamed YK1). ये Future-S Concept का प्रोडक्शन वर्जन है जिसे Auto Expo 2018 में शोकेस किया गया था. शायद इस फेस्टिवल सीजन में ये आपकी खिदमत में पेश की जाये.

पिछले सात महीनों से मार्केट सुस्त है. कंपनी को YoY सेल्स गिरावट से रूबरू होना पड़ा है. उम्मीद है कि S-Presso small car मंद होते दीये में घी का काम करेगी और सेल्स ग्राफ बढ़ेगा.

हालाँकि Maruti S-Presso के बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं मिल पाई है पर केतन ठक्कर की मानें तो ये स्माल कार sub-5 lakh price tag के साथ Renault Kwid को कड़ी टक्कर देगी. अब Future S concept पर  बेस्ड है तो स्टाइलिश होने की तो पूरी गारंटी है ही! युवाओं को लुभाने के लिये इसकी एक्सटीरियर थीम ड्यूल-टोन हो सकती है.

Maruti S-Presso

इंटीरियर में भी आप डैशबोर्ड, टचस्क्रीन इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम का आनंद ले सकेंगे. ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, फ्रंट पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर व ABS जैसे दमदार फीचर्स के साथ सेफ्टी में मामले में कोई शुबहा नहीं रहेगा.

जिसने भी इसे टेस्टिंग के दौरान देखा, इसे next gen Alto ही कहा. ये 1.0-liter BS-VI compliant पेट्रोल इंजन से सुसज्जित होगी. इसमें AMT (Automated Manual Transmission) आप्शन होने की खबर भी पक्की है.

ये Maruti Arena outlets द्वारा रीटेल की जाएगी. हाँ ये सस्पेंस बरकरार है कि ये Alto को रिप्लेस करेगी या दोनों की बिक्री साथ जारी रहेगी. अब अगर Maruti ने current Alto को BS6 इंजन, सेफ्टी फीचर्स से लैस किया है तो उसकी बिक्री जारी रखना भी लाजिमी ही है. इस नये शाहकार को भारत में ही in-house डवलप किया गया है. इस प्रकार Maruti किसी भी तरह की रॉयल्टी Suzuki को पे नहीं करेंगे.

Maruti S-Presso

Maruti ने S-Presso से बड़ी उम्मीदें पाल रखी हैं. भारत में entry level car segment का क्षेत्र काफी पिछड़ा है. 2010 में जहाँ इसका मार्केट शेयर 30% था वही अब 2018 में घटकर 10% रह गया है. देखना है ये क्या गुल खिलाती है?